मोबाइल और गाड़ी से अधिक जरूरी है शौचालय: शौचालय निर्माण को गति देने के लिए आम सभा में बोले डीडीसी

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र के मौरा  कबियाही पंचायत के मध्य विद्यालय मौरा खाप के परिसर में रविवार को स्वच्छ भारत मिशन के तहत बन रहे शौचालय निर्माण को गति देने के लिए आम सभा का आयोजन कर गड्ढा खोदो अभियान का आगाज किया गया ।


सबसे अधिक जरूरी है शौचालय

आम सभा की अध्यक्षता मुखिया अरूण कुमार यादव ने की । मौके पर  डीडीसी सह प्रभारी जिला पदाधिकारी मुकेश कुमार ने संबोधित करते हुए कहा कि मधेपुरा  जिला का स्थापना दिवस 9 मई  को है। इसी अवसर को लेकर 6, 7 8 मई को गड्ढा खोदा जाऐगा और 10 मई को उसमें शौचालय  का निर्माण करवाया जायेगा. साथ उन्होंने तीन महीने के अंदर मौरा कवियाही पंचायत को ओडीएफ कराने के लिए मुखिया एवं सभी जनप्रतिनिधि से अपील की । उन्होंने कहा कि  पंचायत में कुल 15 वार्ड हैं, जिसमें 08 वार्ड ओडीएफ  हैं ।  बाकी सात वार्ड को तीन महीने के अंदर शौचालय बनवाकर ओडीएफ घोषित  करने की बात कही. उन्होंने बताया कि आजकल लोगों को मोबाइल, लैपटॉप, भोज, कपड़ा, गाडी जैसे कई सामानों के लिए पैसा हो जाता है लेकिन शौचालय बनवाना नही चाहता है। जबकि आज के जमाने में सबसे ज्यादा जरूरत शौचालय की ही है।  महिला बाहर सड़क या खेत खलिहान में शौच करने जाती है। यदि एक शौचालय निर्माण करवा लेते है तो प्रतिष्ठा के साथ साथ  कई प्रकार की बीमारियों से भी बचाव  मिलेगा। उन्होंने कहा कि हमेशा शुद्ध पानी का प्रयोग और खाने से पहले हाथ धोने चाहिए।

70 प्रतिशत शौचालय निर्माण पूरा

डीडीसी सह प्रभारी जिला पदाधिकारी मुकेश कुमार ने बताया कि फ़िलहाल 70 प्रतिशत शौचालय निर्माण पूरा हो चुका है। सरकारी चाहते है कि शौचालय स्वयं लाभुक ही बनवाये।  इसके लिए सरकार के द्वारा 12 हज़ार की राशि सहायता के तौर पर शौचालय बनवाने के बाद लाभुक को  दिया जाता है.  सभा के संबोधन के बाद वार्ड नंबर 09  के  02 लाभुकों के  शौचालय की  डीडीसी मुकेश कुमार ने गड्ढा खोद कर शुरूआत की। उन्होंने लोगों को खुले में शौच की सोच को बदलते हुए अपने घरों में शौचालय निर्माण कराने की अपील किया। डीडीसी ने इस अभियान में लगाए गए  सभी कर्मी को  तेज़ी से निर्माण कराकर  3 महीना के अंदर पूरे पंचायत को ओडीएफ कराने का निर्देश दिया है। जिससे जिले को खुले में शौच से मुक्त बनाया जा सके।

मंच संचालन सूर्य नारायण राम ने किया. मौके पर मुखिया अरुण  कुमार यादव ने पंचायत  वासी से अपील किया कि आप के समर्थन से ही सरकार की महत्वाकांक्षी योजना को पूर्ण  करवाना सम्भव है. सभा को  बीडीओ आशा कुमारी ने भी संबोधित  किया.  मौके पर सीओ ज्ञान प्रकाश शेराफिम, जिला कॉर्डिनेटर विश्वजीत कुमार, प्रखंड कॉर्डिनेटर प्रमोद कुमार, जिला स्वच्छता भारत प्रेरक मो खालिद, मनरेगा पीओ मनोज कुमार, मनरेगा जेई हरिशंकर राम, प्रमुख प्रतिनिधि अशोक कुमार यादव, पंचायत सेवक चन्द्रकिशोर सिंह, सरपंच योगेन्द्र यादव, राजेश कुमार सहित सभी पंचायत के जनप्रतिनिधि, सरकारी कमीं, जीविका कर्मी के साथ  ग्रामीण भी मौजूद थे. 
(रिपोर्ट: मुकेश कुमार)
मोबाइल और गाड़ी से अधिक जरूरी है शौचालय: शौचालय निर्माण को गति देने के लिए आम सभा में बोले डीडीसी मोबाइल और गाड़ी से अधिक जरूरी है शौचालय: शौचालय निर्माण को गति देने के लिए आम सभा में बोले डीडीसी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 06, 2018 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.