08 फ़रवरी 2018

बिहार के पर्यटन मंत्री करेंगे प्रसिद्ध सिंहेश्वर मेले का उद्घाटन

बिहार के प्रसिद्ध सिंहेश्वर मेला को लेकर प्रतिमा सिंह धर्मशाला में जनप्रतिनिधियों, प्रशासन और आम जन की एक बैठक जिलाधिकारी मो. सोहैल की अध्यक्षता में हुई.

 
 जिसमें कहा गया कि मेला की महत्ता को देखते हुए मेले तैयारी में किसी भी तरह की कमी नहीं रहनी चाहिए ।

 सदस्यों ने कहा कि मेला के दौरान आने वाली श्रद्धालुओं की भीड़ को देखते हुए इस बार एक माह तक प्रतिमा सिंह धर्मशाला निःशुल्क श्रद्धालुओं के लिए उपलब्ध रहेगा तथा प्रतिमा सिंह धर्मशाला और राज किशोर सिंह धर्मशाला के उपर वाटरप्रूफ पंडाल लगाया जायेगा ताकि मेले में आये श्रद्धालुओं को ठहरने की व्यवस्था हो सके । जिसमें महिलाओं और पुरुषों के लिए अलग अलग पंडाल बनाया जायेगा ।

साधु संतो के भोजन की व्यवस्था न्यास करेगी: वर्षो से सिंहेश्वर मंदिर में बंद पडी साधु संतो के भोजन की व्यवस्था को तत्काल एक माह तक चलाने का निर्णय लिया गया । मंदिर परिसर को साफ व स्वच्छ बनाये रखने के लिए मंदिर और मंदिर परिसर के अंदर भोजन करने पर पूर्णतः पाबंदी रहेगी तथा  मेला में साफ-सफाई की अचूक व्यवस्था के लिए सुबह-शाम नियमित रूप से साफ-सफाई किया जायेगा ।

मेला में लगेगा सीसीटीवी कैमरा: जिलाधिकारी मो. सोहैल ने कहा कि मेला के विधि व्यवस्था पर नजर बनाये रखने के लिए लिए पूरे  मेला में सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा जिसका मॉनिटर मेला थाना में रहेगा । वही मंदिर परिसर, गर्भगृह में क्लोज सर्किट सीसीटीवी कैमरा लगाया जायेगा जिसका नियंत्रण नियंत्रण कक्ष में रहेगा ।  जिलाधिकारी श्री सोहैल ने कहा सिंहेश्वर में उपलब्ध सभी एटीएम में मेला के दौरान राशि रहेगा । डीएम ने कहा सिंहेशवर महोत्सव के बाद जनसंपर्क विभाग के मंच पर उत्तर प्रदेश के 40 कलाकारों का जत्था 7 दिनो तक रामायण कथा का सजीव मंचन किया जाएगा ।

पर्यटन विभाग से मिलेगा 25 लाख: बताया गया कि इस बार पर्यटन विभाग से 20 के जगह 25 लाख रुपये का आवंटन आया है । जिलाधिकारी ने कहा प्रर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार से बातचीत हुई है मेले का उद्घाटन उनके द्वारा किया जायेगा । साथ ही सिंहेशवर को भी प्रर्यटन स्थल घोषित किया जा सकता है ।

शिवगंगा में लगेगी शिव की प्रतिमा: बैठक में शिवगंगा के मध्य में काले रंग के ग्रेनाइट से बना भगवान शिव की एक प्रतिमा बना कर लगाने का आदेश दिया गया । जिसके चारों ओर पर्याप्त रौशनी की व्यवस्था हो ।
धर्मशाला का टेंडर निकला गया: जिलाधिकारी ने कहा मंदिर परिसर में बनने वाले धर्मशाला का टेंडर   निकाला गया है । श्रद्धालुओं को टेंडर भरने के लिए भी आमंत्रित किया ।

मौके पर एसपी विकास कुमार, एएसपी राजेश कुमार, एसडीओ संजय निराला, प्रमुख चंद्र कला देवी, बीडीओ अजीत कुमार, थानाध्यक्ष राजेश कुमार 1, सांसद प्रतिनिधि सह सरपंच राजीव कुमार बबलू, जदयू के वरिष्ठ नेता शिया राम यादव, सेवा दल के जिलाध्यक्ष दीपक यादव, मदन सिंहकैलाश भगत, जय प्रकाश यादव, अशोक कुमार भगत, प्रबंधक उदय कांत झा, न्यास समिति सदस्य सरोज सिंह, कन्हैया ठाकुर, संजीव ठाकुर, लेखापाल मनोज ठाकुर, अमरनाथ ठाकुर, रंजीत ठाकुर, भाजपा प्रखंड अध्यक्ष संजय पाठक मौजूद थे.
 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...