22 जनवरी 2018

बसंत पंचमी पर धूमधाम से जिले में मनाई जा रही है सरस्वती पूजा


मधेपुरा जिले भर में धूमधाम से विद्या की देवी माँ शारदे की पूजा-अर्चना की जा रही है. दोपहर के बाद धूप निकल आने से सड़कों पर भी खासी चहल-पहल दिखाई दी और श्रद्धालुओं का उत्साह चरम पर दिखा.

जिले भर में ख़ास कर शैक्षणिक संस्थाओं, जिनमें निजी विद्यालय और कोचिंग संस्थाओं के अलावे कई अन्य जगहों पर भी विद्या की देवी सरस्वती की प्रतिमा स्थापित कर पूरी श्रद्धा से पूजा की जा रही है. कई जगह आज बसंत पंचमी के रोज सांस्कृतिक कार्यक्रमों का भी आयोजन किया जा रहा है. मधेपुरा जिला मुख्यालय में हॉली क्रॉस स्कूल, सेंट विलियम्स स्कूल, किरण पब्लिक स्कूल, दमयंती शत्रुघ्न स्कूल, ब्राईट एंजेल्स स्कूल, रिजल्ट मेकर कोचिंग, रैन्कर्स चॉइस कोचिंग, जीनियस सोसाइटी क्लब समेत अन्य स्कूलों तथा संस्थानों आदि में भव्य मूर्तियाँ बनाई गई जहाँ छात्र-छात्राओं द्वारा की गई सजावट और आर्ट एंड क्राफ्ट, रंगोली आदि देखते ही बनती थी.

उधर मधेपुरा जिले के प्रखंडों से भी धूमधाम से सरस्वती पूजा मनाये जाने के समाचार हैं. जिले के बिहारीगंज में सरस्वती पूजा धूमधाम से मनाया गया।पूजा का आयोजन सरकारी,गैरसरकारी व निजी स्थलों किया गया। सरस्वती विद्या मंदिर के प्रांगण में बने सरस्वती मंदिर में स्थापित पथड़ से बनी प्रतिमा स्थापित कर पूजा की गयी। वहीं रीयल माडर्न पब्लिक स्कूल में बाहर से आए कारीगरों द्वारा मूर्ति का निर्माण कर पूजा अर्चना की गयी। इसके अलावे न्यू माडर्न पब्लिक स्कूल, मिथिला पब्लिक स्कूल,स्कूल ऑफ आर्ट समेत अन्य स्थलों पर धूमधाम से पूजा अर्चना किया गया। वहीं रीयल स्कूल में सास्कृतिक कार्यक्रम का भी आयोजन किया गया।

शंकरपुर प्रखंड क्षेत्र में विद्या की देवी हंस वाहिनी मां सरस्वती की पूजा काफी धूमधाम से मनाई जा रही है। प्रखंड मुख्यालय सहित पूरे प्रखंड क्षेत्र के सभी सरकारी एवं गैर सरकारी स्कूल एवं विभिन्न चौक चौराहे पर पूजा समितियों के द्वारा कई पंडालों बनाए गए है। वही अन्य जगह पर भी कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच पूजा की जा रही है। प्रभारी थानाध्यक्ष रामविलास रमण ने बताया कि इस बार सरस्वती पूजा को लेकर कोई भी  पूजा समितियों ने थाना से लाइसेंस निर्गत नहीं करवाया है और मां सरस्वती की पूजा अर्चना कर रहे है। प्रखंड क्षेत्र के झरकाहा कोल्हुआ चौक आवासीय विधालय कवियाही प्राथमिक विधालय कजरा चौराहा भाठी जीतपुर जिरवा मधेली सहित कई जगहों पर भव्य रूप से मां सरस्वती की पूजा की गई । 

इस दौरान छात्र-छात्राओं की भारी भीड विभिन्न स्कूल व पंडालों में देखी गयी । कई जगहों पर युवाओं द्वारा नाटक मंचन व संतमत-सतसंग का भी आयोजन किया गया है।
( MT Team)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...