13 जनवरी 2018

सिंहेश्वर में सांसद रंजीत रंजन की समीक्षा बैठक: जनता ने भी ली अधिकारियों की क्लास

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर के प्रखंड कार्यालय स्थित कला भवन में कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने योजनाओं की एक समीक्षात्मक  बैठक की । बैठक  कार्यक्रम की शुरुआत मनरेगा से हुई और बताया गया कि मनरेगा में तीन माह से पैसा नही आया है । 


इस साल प्लांटेशन के 24 युनिट लगाये गये । 15 - 16 और 16 -17 में कुल मिलाकर 124 युनिट यानि एक युनिट में 200 पौधे दिये जाते हैं  । तीन माह से लेबर का और चार माह से सामग्री का पेमेंट नही हुआ है । कांग्रेस के प्रखंड अध्यक्ष कामेश्वर सिंह ने कहा कि गांवो का पैसा काट कर मनरेगा से न्यास के द्वारा सडक में मिट्टी भराई का काम क्यों किया गया ? क्या बाबा गरीब हो गया है ? भवानीपुर में बीपीएल परिवारों में मिट्टी भराई योजना में 780 ट्रैक्टर मिट्टी ढुलाई की गई क्या उसके मालिक के पास ट्रैक्टर ही नहीं  है ?

 कृषि विभाग से धान खरीद पर बीसीओ वरूण कुमार ने बताया कि पूरे प्रखंड में 1785 किसानों का रजिस्ट्रेशन है, जिसमें 981 को आधार से  जोडा गया है । 49800 किव॔टल प्रखंड का टार्गेट है जिसमें 234 किसानो ने 19837 क्विंटल धान की खरीद 25 दिसम्बर से अब तक की गई है । प्रखंड में कितनी धान की उपज हुई है अधिकारियों को मालूम ही नहीं था । लोगों ने कहा खरीदे गए धान बाजार का है या अमीर किसान का. गरीब किसान का धान तो कब का बिक गया है । किसानो को कृषि योजनाओं की जानकारी पर बीएओ बिजेन्द्र यादव ने बताया कि किसान सलाहकार घर घर जाकर योजनाओं की जानकारी किसानों को देता है और कई जगह वर्मी कंपोस्ट की योजना दिया गया है । वर्मी कंपोस्ट में कितना सब्सिडी है पर किसान सलाहकार सब्सिडी की जानकारी नही दे पाये । लोगों ने आरोप लगाया कि किसान सलाहकार व्यापारी से मिलकर किसान के सब्सिडी का  पैसा खा जाते हैं । चाहे बीज का सब्सिडी हो या कोई अन्य । 

चिकित्सा विभाग के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी आनंद भगत ने बताया सीएचसी के ओपीडी के 33 में से 28 दवा उपलब्ध है । 113 में से 91 दवा उपलब्ध हैं । साफ-सफाई के बारे मे जनता ने बताया चमक रहा है । सीएचसी से हम लोग संतुष्ट हैं । शौचालय निर्माण पर सांसद ने पुछा लोगों ने कोडीनेडर दिव्या कुमारी को पहली बार देखने की बात कही । लोगों ने कहा शौचालय के लिए अलग से विभाग बनाया गया है कि लोगों को जागरूक किया जा सके । लेकिन यह प्रखंड समन्वयक  पंचायत जाती ही नही तो जागरूकता कहा से आयेगा । दिव्या कुमारी ने बताया कि 16 - 17 में दो पंचायत सुखासन और भवानीपुर और 17 -18 में चार पंचायत सिंहेशवर, गौरीपुर, दुलार पीपराही और ईटहरी गोहमनी ही योजना में शामिल है । जिसमें सुखासन ओडीएफ मुक्त पंचायत हो गया है । कन्या विवाह योजना में बीडीओ अजीत कुमार ने बताया कि 2014 से राशि नही आई है ।
 
आईसीडीएस की बारी आते ही कई जनप्रतिनि
धि ने सीडीपीओ पर प्रखंड में और बैठक में नही आने का आरोप लगाया जिसे सांसद ने आगे से बैठक जरूर उपस्थित रहने की हिदायत दी । केन्द्रों के अनियमितता पर सीडीपीओ और एलएस की बोलती बंद रही । सांसद ने पूछा कि  सरकार के तय दर पर समान उपलब्ध होता है ? सीडीपीओ ने बताया कि जिस समान का दर ज्यादा होता है, उसकी मात्रा कम कर दी जाती है ।  5970 रूपये में 40 बच्चो का  पोषाहार हो जाता है । सीडीपीओ ने बताया बच्चे छोटे होते हैं इसलिए हो जाता है । चावल 20 रूपये में मिलता है  तो एलएस ने कहा सब बाजार से खरीदती है । लोगो ने कहा 10 रूपये अरवा चावल जनवितरण प्रणाली के डीलर से खरीदती हैं । 

मौके पर प्रमुख चंद्र कला देवी, उप प्रमुख कृष्ण कुमार यादव, सांसद प्रतिनिधि राजीव कुमार बबलू, एमओ नरेश जयसवाल, सीडीपीओ स्वेता कुमारीबीईओ डा. यदुवंश यादव, बीएओ बिजेन्द्र यादव, सीआई अभिमन्यु यादव, लेखापाल ज्योतिष कुमार, पीटीए वीर अभिमन्यु, पीआरएस प्रमोद कुमार, पीएस जगदेव ज्योति, सुरेन्द्र यादव, शंभु मंडल, मुखिया अरूण कुमार, जयप्रकाश यादव, प्रकाश जयसवाल, प्रमोद जयसवाल मौजूद थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...