27 जनवरी 2018

शिक्षा, दहेज और शराब विषय पर बच्चों द्वारा लघु-नाटिका की अद्भुत प्रस्तुति

गणतंत्र दिवस के अवसर पर मधेपुरा जिले के पुरैनी प्रखंड मुख्यालय स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय पुरैनी के बच्चो द्वारा निकाली गई प्रभात फेरी और मनमोहक झांकी के दृश्य को देखकर आम लोग सरकारी विद्यालय के इस तरह की व्यवस्था को देखकर आश्चर्यचकित हो गए.


वहीँ बच्चों द्वारा समाज में व्याप्त दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति सहित शिक्षा के महत्व पर लघु नाटिका की प्रस्तुति ने सबों को अभिभूत किया. साथ ही छोटे छोटे बच्चो के नृत्य-संगीत ने उपस्थित लोगों का मन मोह लिया ।
इस दौरान बच्चों ने बाल विवाह, दहेज प्रथा को कुरीति बताया. स्कूल के बच्चों ने ‘दहेज को ना कहें, खोटा सिक्का ना बनें’ पर आधारित नुक्कड़ नाटक का मंचन कर लोगों को अभिभूत कर दिया।  बच्चों ने शिक्षा के महत्व पर ‘माय गे हम नय बकरी चरयबेह हम स्कूल जयबे’‘शराबी कैसे घर परिवार को बर्बाद करती है’ आदि का नाटक मंचन किया ।
 दहेज प्रथा नाटक में दुल्हन के रूप मे निशा कुमारी, दूल्हा के रूप मे  दिलीप कुमार, लड़की के  पिता दुलारचन्द सहनी, लड़की के साथ में काजल कुमारी, नुझत खातून, लड़के के पिता की भूमिका घनश्याम कुमार सहनी, लड़का के साथ में बराती में लक्ष्मी कुमारी, नवनीत कुमार, लड़का का मौसा आशीष कुमार जबकि माय गे अब ने बकरी चरिबो में माँ का रोल में नुजहत खातून, बेटी के रोल में निशा कुमारी, शराबबंदी के नाटक में शराबी पिता घनश्याम कुमार सहनी,बेटी निशा कुमारी माँ के रोल-नुजहत खातून ने किया । 

वहीँ ज्योति,सोनाली, हेमा, ब्यूटी, आँचल, बादल, भारती, अमीषा,आदि के नृत्य की प्रस्तुति ने सबको झूमने पर मजबूर किया जबकि झाँकी में सोनाली-भारत माता, राज कुमार-महात्मा गांधी, बादल कुमार-भगत सिंह, मासूम कुमार-चंद्रशेखर आज़ाद, झाँसी की रानी में खुशनाज खातून शामिल थे।

सरकारी विद्यालय मे आयोजित इस तरह के कार्यक्रम से अभिभूत पंचायत के मुखिया पवन कुमार केडिया ने अपने सम्बोधन मे कहा कि आमतौर पर सरकारी विद्यालयो की बदहाल और खस्ताहाल शिक्षा व्यवस्था के इतर उमवि पुरैनी मे आयोजित कार्यक्रम और प्रभात फेरी व झांकी के साथ साथ विद्यालय के बच्चो की कला ने यह साबित कर दिया कि निजी विद्यालय से बेहतर और गुणवत्तापूर्ण शिक्षा सरकारी विद्यालय दे सकती है लेकिन जरूरत है हर सरकारी विद्यालय को उमवि पुरैनी से सीख लेने की । मुखिया ने विद्यालय प्रबंधन को धन्यवाद दिया ।

मौके पर कार्यक्रम को सुसज्जित करने वाली विद्यालय की शिक्षिका अनुपमा कुमारी एवं विद्यालय के प्रधानाध्यापक राजेश कुमार एवं पूर्व प्रधानाध्यापक संजीव कुमार सिंह को मुखिया ने सम्मानित किया । कार्यक्रम मे मंच संचालक की भूमिका बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ के अध्यक्ष सुबोध सिंह सुधीर निभा रहे थे ।

इस दौरान सरपंच उमेश सहनी, पूर्व जिला पार्षद प्रतिनिधि संजय सहनी, जाप युवाध्यक्ष गौरव राय, जूबैर आलमउपमुखिया रामप्रवेश सहनी , शिक्षक अजीत श्रीवास्तव, संजय राम, मध्य विद्यालय योगीराज के प्रधानाध्यापक दयाशंकर राम, शिक्षक धर्मेन्द्र कुमार, सुरेन्द्र कुमार, राजेश कुमार मुखिया, सहित सैकड़ो की संख्या मे अभिभावक व विद्यालय के बच्चे उपस्थित थे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...