15 जनवरी 2018

बाल विवाह और दहेज प्रथा के खिलाफ मानव श्रंखला को लेकर बड़ी बैठक

मधेपुरा जिला मुख्यालय के झल्लू बाबू सभागार में मधेपुरा अनुमंडल के सभी जनप्रतिनिधि और जिले के वरीय पदाधिकारी, सभी BDO के साथ उप विकास आयुक्त की अध्यक्षता में मानव श्रृंखला से संबंधित आयोजन को सफल बनाने हेतु एक बैठक आयोजित की गई।

बैठक में सर्वप्रथम सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा मधेपुरा जिला में होने वाले मानव श्रृंखला  से संबंधित रूट चार्ट का प्रमुख रुप से बतलाया गया एवं एवं दूसरे जिला से जोड़ने वाले रूट को किस रूप में कार्य करना है प्रमुख रुप से बतलाया गया।  सभी प्रतिनिधियों के द्वारा आश्वस्त किया गया कि किसी भी प्रकार की कोई समस्या नहीं है पूरी तरह से मानव श्रृंखला में अपने स्तर से भागीदारी देंगे।

 भाजपा जिला अध्यक्ष  सह  मुखिया संघ के अध्यक्ष स्वदेश कुमार के द्वारा आश्वस्त किया गया कि मानव श्रृंखला समाज की चीज है सिर्फ सरकार की नहीं है । सभी प्रतिनिधियों से उन्होंने आग्रह किया कि पंचायत के अंदर की परेशानी को दूर करने के लिए बिहार सरकार के द्वारा चलाए जा रहे मानव श्रृंखला को सफल बनाना ही होगा ।  दूसरी ओर जिला परिषद अध्यक्षा मंजू देवी के द्वारा कहा गया कि समाज का विकास तभी संभव है जब समाज में बाल विवाह और दहेज प्रथा संबंधित कुरीतियां दूर हो. अगर समाज का विकास होगा तो राज्य का भी विकास होगा और राज्य का विकास होगा तो राष्ट्र का भी विकास होगा। इसलिए इस कुप्रथा को दूर करने हेतु सभी व्यक्ति को 21 जनवरी को हाथ से हाथ मिला कर सफल बनाना ही होगा ।

बेलारी पंचायत के मुखिया के द्वारा स्पष्ट किया गया कि बाल विवाह और दहेज प्रथा हम सभी की समस्या है ना की सरकार की. हम सभी को ग्रामीण बंधु के साथ मिलकर जी तोड़ मेहनत कर छोटे से छोटे लोग बैठक कर मानव श्रृंखला जैसे आयोजन को सफल बनाने हेतु सहयोग देना ही होगा। जिला परिषद उपाध्यक्ष रघुनंदन दास के द्वारा कहा गया कि सरकार जन्म से लेकर मृत्यु तक किसी न किसी रूप में सहयोग मनुष्य को देती रहती है. समाज से इस समस्या को दूर करने हेतु सरकार सिर्फ एक सहयोग की मांग कर रही है मानव श्रृंखला के रूप में । अतः सभी प्रतिनिधियों से आग्रह है कि मानव श्रृंखला को सफल बनाने में अपना अनमोल सहयोग दें । महादलित प्रकोष्ठ जिला अध्यक्ष सिकंदर ऋषि देव के द्वारा कहा गया कि मुख्यमंत्री के द्वारा बाल विवाह दहेज प्रथा के विरुद्ध मानव श्रृंखला को सफल बनाने में अपना पूर्ण सहयोग करेंगे ।

अंत में अनुमंडल पदाधिकारी के द्वारा सभी जनप्रतिनिधियों से स्पष्ट रूप से कहा गया कि अगर किसी प्रकार की समस्या है तो तुरंत रखें उसका समाधान अभी किया जाएगा । सभी प्रतिनिधियों ने आश्वस्त कराया कि पंचायत स्तर पर वार्ड के साथ मिलकर छोटे-छोटे मीटिंग करेंगे एवं मानव श्रृंखला को सफल बनाएंगे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...