13 दिसंबर 2017

महिला प्रमुख के साथ बदसलूकी के मामले में कार्रवाई की मांग

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड के मानपुर पंचायत के कनहुआ गोढियारी स्कूल में निरीक्षण में आये प्रमुख के द्वारा सवाल पूछे जाने पर प्रभारी प्रधानाधयापक ने प्रमुख और उनके साथ आये उनके पति से की बदसलूकी. 

आरोप के मुताबिक प्रधानाध्यापक ने बदतमीजी के साथ प्रमुख से सवाल किया कि आप कैसे बिना इजाज़त के स्कूल में घुस गये? जानकारी के अनुसार प्रमुख चंद्र कला देवी और उनके साथ राजद के जिला उपाध्यक्ष सह प्रमुख पति जयप्रकाश यादव ने लतराही स्कूल के निरीक्षण के बाद लौटने के क्रम में उन्हें कनहुआ गोढियारी स्कूल में पढ़ाई नहीं होने की बात कही. प्रमुख जब विद्यालय पहुचे तो बच्चे बाहर में खेल रहे थे. जब प्रमुख ने बच्चों को स्कूल में क्लास के समय खेलने के बारे में में पूछा तो प्रभारी प्रधानाधयापक ब्रजेश कुमार विवेक ने कहा कि अभी लंच का टाइम हो गया है. तब प्रमुख ने प्रभारी प्रधानाध्यापक से फिर पूछा कि अभी तो साढ़े 12 ही बज रहे हैं तो इस सवाल पर वह चिढ़कर कहे कि हम साढ़े 12 बजे ही टिफिन देते हैं आप कौन होते हैं यह पूछने वाले? जब प्रमुख ने कहा कि हमें उपस्थिति पंजी दिखाइये तो प्रभारी हेडमास्टर ने कहा नहीं दिखायेंगे. 

जिसपर प्रमुख चंद्र कला देवी ने उसे इस तरह का व्यवहार नहीं करने को कहा लेकिन शिक्षक ब्रजेश कुमार विवेक ने उसकी एक न सुनी. प्रधानाध्यापक दिनेश ने इस बीच बचाव करते हुए प्रमुख को बताया कि स्कूल में 384 छात्रों का नामांकन है, जिसमें 1 से 5 तक 247 बच्चे हैं जबकि 6 से 8 तक 137 बच्चों का नामांकन है. उपस्थिति पूछने पर बताया कि हाजरी नहीं हुई है और उसने अंदाजा से ही कहा कि 1 से 5 तक 125 और 6 से 8 तक 75 छात्र उपस्थित हैं. मध्याह्न भोजन के रजिस्टर के बारे में पूछने पर कहा कि नहीं है. मध्याह्न भोजन के मेन्यू के बारे में पूछने पर बताया कि 23 किलो चावल एमडीएम बनाने के लिए दिये हैं. वहीं रसोईया से पूछे जाने पर बतायी कि 15 किलो चावल ही बना रहे हैं. वहीं ग्रामीण एवं छात्राओं ने 2015 से ही छात्रवृति नहीं मिलने की बात कही है. जिला जदयू के महादलित प्रकोष्ठ के जिलाध्यक्ष सिकंदर ऋषिदेव ने शिक्षकों को समझाने की कोशिश की लेकिन शिक्षक अपने व्यवहार पर अड़े रहे. 

प्रमुख चंद्र कला देवी ने प्रभारी प्रधानाध्यापक ब्रजेश कुमार विवेक पर अभद्र व्यवहार करने के लिए कारवाई की मांग की है. जिसका आवेदन प्रति शिक्षा मंत्री, डीपीओ मधेपुरा और बीईओ सिंहेश्वर को भी भेजा गया है.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...