08 नवंबर 2017

BNMU: 7 नवम्बर बीता, नहीं घोषित हुई स्नातक प्रथम खंड के परीक्षा की तिथि

मधेपुरा के भूपेन्द्र नारायण मंडल विश्वविद्यालय में स्नातक प्रथम खंड 2015-16 की परीक्षा तिथि मंडल वि.वि. के कुलपति और छात्र नेताओं की वार्ता के बाद घोषित वायदे के बावजूद आज सात नवम्बर कॊ भी घोषित नहीं की जा सकी । 


इस बावत वि.वि. के प्रवक्ता ने भी किसी जानकारी से इनकार किया है ।
दरअसल इस विश्वविद्यालय में इस सत्र के छात्रों ने 2015 में नामांकन कराया था । परीक्षा 2016 में होनी चाहिये थी । लेकिन 2017 बीतने चला और अब तक परीक्षा नही ली गयी है । इनकी परीक्षा 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली थी, लेकिन पूर्णिया के कुछ शिक्षा माफियाओं ने निर्धारित संख्या से काफी अधिक कथित छात्रों का परीक्षा प्रपत्र भरवा दिया, जिन्हें एडमिट कार्ड जारी नही किया  गया तो बावेला मचा कर परीक्षा कॊ ही स्थगित कर दिया गया ।

बहरहाल कुलपति ने विदेश में रहने के बावजूद इस मुद्दे कॊ गम्भीरता से लिया और यहाँ आते ही उन्होने छात्र प्रतिनिधियों से वार्ता कर छह नवम्बर कॊ पूर्णिया कालेज में विवि की टीम भेज कर जाँच करने के बाद सात नवम्बर कॊ परीक्षा की तिथि घोषित कर दो  चार दिनों के अंदर परीक्षा लेने की घोषणा की थी ।

लेकिन ऐसा नही हो सका । सूत्रों की माने तो इन दिनों विवि में कर्मचारियों की नियुक्ति कॊ ले इंटरव्यू चल रही है जिसमें सभी व्यस्त हैं । इससे फुरसत मिलते ही परीक्षा की तिथि घोषित की जायेगी । लेकिन छात्रों कॊ इस बात का बड़ा ही आक्रोश है कि  विवि इस मुद्दे कॊ टाल रही है । जाँच तो हुई लेकिन गड़बड़ करने वालों पर अब तक कोई कारवाई क्यों नही हुई है ? उन गड़बड़ करनेवाले कालेजों के सम्बँधन कॊ रद्द क्यों नही किया गया ? जैसे कई सवाल छात्र उठाने लगे हैं ।

सूत्रों की मानें तो विवि ने गड़बड़ करने वाले कालेजों की जाँच तो करवा लिया है लेकिन रिपोर्ट कॊ सार्वजनिक नही किया गया है । माना यह जा रहा है कि उक्त दोषी कालेजों द्वारा यहाँ विवि से भेजी गयी सही एडमिट कार्ड भी छात्रों के बीच नही वितरित की गयी और उन एडमिट कार्ड कॊ किसी ने जाँच समिति कॊ सुपुर्द भी कर दिया । वहाँ पूर्णिया में उन दोषी कालेजों के प्राचार्य भी जाँच समिति के सामने नही आये ।

 अब बड़ा सवाल यह है कि अगर विवि परीक्षा तिथि विवि घोषित कर देती है तो पूर्णिया के उन दोषी कालेजों से फार्म  भरने वाले छात्र (जो निर्धारित संख्या से अधिक हैं ) एडमिट कार्ड नहीं  मिलने पर बावेला नही मचायेँगे ? विवि कॊ इन सवालों पर भी सोचना और फौरन कार्रवाई करने कि ज़रूरत होगी । पूर्णिया के जिला प्रशासन से भी विचार विमर्श करना होगा ।

बहरहाल छात्र इन मुद्दों पर नही बल्कि अपने जीवन से हो रहे खिलवाड़ से चिंतित हैं और अगर शीघ्र परीक्षा तिथि घोषित नही हुई तो वे आंदोलन हेतु विवश हो जायेंगे ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...