02 अक्तूबर 2017

मधेपुरा: जिले में गाँधी जयंती पर 10.40 लाख लोगों ने ली शपथ

मधेपुरा जिले में इस बार गाँधी जयंती के अवसर पर दहेज और बाल विवाह की कुरीति कॊ जड़ से उखाड़ने के लिये लगभग साढ़े दस लाख लोगों ने ने शपथ ली । 

 
इस अवसर पर गाँधी प्रतिमा पर माल्यार्पण के बाद सर्वधर्म पाठ, शपथ ग्रहण और रैली का भी आयोजन जिला मुख्यालय से लेकर वार्ड स्तर तक में किया गया ।
 
गाँधी जयंती के अवसर पर पहले शहर के डाक बँगला स्थित गाँधी प्रतिमा पर जिलाधिकारी मो०  सोहैल, एस पी विकास कुमार, जिला परिषद् अध्यक्षा मंजू देवी, डी डी सी मिथिलेश कुमार आदि पदाधिकारियों और अन्य लोगों ने माल्यार्पण कर श्रद्धांजलि अर्पित किये। इसके बाद समाहरणालय परिसर स्थित गाँधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर सर्वधर्म पाठ के बाद उपस्थित लोगों कॊ जिलाधिकारी के द्वारा दहेज और बाल विवाह की प्रथा समाप्त करने का शपथ दिलाया गया ।

इस अवसर पर डी आर डी ए सभागार में बिहार सरकार के मुख्य मंत्री द्वारा वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग  कर दहेज प्रथा और बाल विवाह जैसी कुरीतियों कॊ जड़ से समाप्त करने का महाअभियान प्रारम्भ करने की विधिवत घोषणा की गयी ।

इस अवसर पर वार्ड सभा से लेकर जिला मुख्यालय तक में दहेज और बाल विवाह कॊ समाज से दूर करने का संकल्प लिया गया । प्राप्त अधिकृत जानकारी के अनुसार जिले के सभी आँगनबाड़ी केन्द्रों पर 2.03 लाख, वार्ड सभाओं में 2.78 लाख, विद्यालय एवं लोक शिक्षा केन्द्रों में 2.58 लाख, स्वास्थ्य केन्द्रों में 28.1 हजार, किसान भवन में 15.6 हजार, जन वितरण केन्द्रों में 51.1 हजार, ग्राम सभाओं में 71.9 हजार, जीविका में 97.2 हजार और अन्य स्थलों में 241 लोगों ने दहेज और बाल विवाह जैसी कुप्रथा कॊ समाज से दूर रखने की कसमें खाई । इन लोगों ने इसके लिये अपने अपने हस्ताक्षर भी समर्पित किये ।

इस अवसर पर बाल विकास परियोजनाओं के द्वारा प्रखंडों में रेली भी आयोजित कर इन कुप्रथाओं के विरुद्ध वातावरण निर्माण का काम किया । जिलाधिकारी मे हरी झंडी दिखा कर गाँधी रथ कॊ प्रखंडों में वातावरण निर्माण के लिये भेजा। जिला पुलिस की विभिन्न इकाइयों द्वारा भी विभिन्न स्थानों पर इकट्ठा होकर दहेज प्रथा और बाल विवाह की प्रथा कॊ समाज से दूर रखने का संकल्प लिया ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...