11 अक्तूबर 2017

मधेपुरा: घैलाढ़ पंचायत समिति की बैठक में उठाए गए विभिन्न मुद्दे



मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड मुख्यालय के कृषि भवन सभागार में मंगलवार को पंचायत समिति की बैठक प्रखंड प्रमुख सुमन देवी की अध्यक्षता में हुई । हालांकि कई विभाग के पदाधिकारी अनुपस्थित  रहे ।


बैठक में वृद्धा पेंशन को लेकर ज्यादा खींचातानी हुई । इससे संम्बधित कई सुझाव दिए गए. बैठक में घैलाढ़ पंचायत के मुखिया अनंत मंडल ने कहा कि कई ऐसे लाभुक हैं जिनका आधार कार्ड तथा बैंक में खाते नही रहने के कारण कई तरह के परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है । वहीँ जिप सदस्य नूतन कुमारी ने आरोप लगाया कि सबसे ज्यादा फसल क्षति अर्रहा महुआ दिघरा, भान तेकठी, रतनपुरा, घैलाढ़ पंचायत की हुई । लेकिन सबसे कम आवेदन इन पंचायतों  के स्वीकृत हुए । वहीँ किसानों के द्वारा आवेदन देने के बाद तरह तरह के फरमान जारी कर मूल किसान को लाभ लेने से दरकिनार कर रहे हैं । 

सर्वसमति से प्रस्ताव रखा गया कि किसानों को दिए जाने वाले फसल क्षति का लाभ लगान रसीद 2010 से दिया जाय । वहीँ बैंक शाखा और सी एस पी में ग्राहकों को हो रही परेशानी का मुद्दा सदन में सर्वसम्मति से उठाया गया. सदन ने कहा कि सी एस पी  संचालक मनमानी करते हैं । प्रखंड विकास पदाधिकारी राघवेंद्र कुमार शर्मा ने कृषि विभागके कर्मी को हिदायत देते हुए कहा कि फसल क्षति की जाँच कर रिपोर्ट अविलम्ब जमा करे । उसके बाद प्रधानमंत्री आवास योजना का पंचायत लक्ष्य की सूची जारी करते हुए प्रखंड में 591 लक्ष्य में 164 लाभार्थी को प्रथम क़िस्त का भुगतान हो चुका है. बारी-बारी से सभी योजना पर चर्चा करते हुए समीक्षा की गई ।

बैठक में अंचलाधिकारी सतीश कुमार, उप प्रमुख अमरेंद्र मंडल, मुखिया उमेश यादव, जयनन्दन यादव, जी पी एस शशिभूषण अदि कर्मी तथा जनप्रतिनिधि उपस्थित थे.

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...