14 अगस्त 2017

मुरलीगंज के कई वार्ड समेत इलाके में घरों में पानी घुसने से जनजीवन अस्त-व्यस्त

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज वार्ड नंबर आठ, तीन, एवं दो समेत इलाके के कई क्षेत्रों में लोगों के घरों में घुसा पानी और जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है.


मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नंबर-2 की वार्ड पार्षद जलिया देवी ने बताया कि वार्ड नंबर- 2 में नदी के उस तरफ कृष्णापुरी मोहल्ला टापू के रूप में तब्दील हो चुका है । जहाँ लोगों के घरों में पानी घुस चुका है । लोग चारों ओर से पानी से घिरे हुए हैं । आवागमन का कोई साधन नहीं है । पिछले कई वर्षों से कृष्णापुरी मोहल्ले के लोग एक पुल की मांग कर रहे हैं पर इन्हें अब तक यह नसीब नहीं हो पाया है । लोग जान जोखिम में डालकर पानी में तैरकर बाजार जाते हैं और फिर उसी तरह वापस आने को मजबूर हैं । कृष्णापुरी मोहल्ले के सुरेंद्र यादव ने बताया कि मोहल्ले के लोगों के लिए अभी तक सरकारी नाव भी नहीं दिया गया है । उन्होंने बताया कि पिछले ही वर्ष यहाँ डूबने से दो बच्चों की मौत हुई थी लेकिन फिर सरकार द्वारा 4 लाख की अनुग्रह राशि प्रदान करने के बाद भी यहाँ के लोगों के लिए आवागमन की सुविधा नहीं प्रदान की गई है ।

वार्ड नंबर 8 में लोगों के घरों में भी नदी का पानी घुस गया है । बेंगा नदी में भारी बारिश के बाद नदी का जलस्तर काफी बढ़ गया है और बढ़े हुए जल स्तर के बहाव में जलकुंभी पुराने पुल से लगकर नदी के बहाव में अवरोध उत्पन्न कर रही है, जिसके कारण शहर की तरफ जलस्तर में भारी वृद्धि बनी हुई है, और लोगों के घरों में पानी घुस चुका है ।

मुरलीगंज वार्ड नंबर- 7 जो नदी के किनारे बसा हुआ है उसमें नदी के किनारे नगर पंचायत द्वारा कचरा फेंके जाने के कारण उससे आ रही तेज बदबू एवं दुर्गंधयुक्त हवा से मोहल्ले वालों का जीना मुहाल हो चुका है । मुरलीगंज चेंबर ऑफ कॉमर्स के अध्यक्ष 80 वर्षीय बुजुर्ग ब्रह्मानंद जायसवाल ने कहा कि मुरलीगंज नगर पंचायत का सारा कचरा मेरे घर से कुछ कदम पश्चिम में नदी के किनारे फेंका जाता है जिसके कारण नदी का तो जल दूषित होता ही है साथ ही साथ अभी पानी आने के कारण और भयानक बदबू दे रहा है जिससे भयानक महामारी की आशा बन चुकी है । उन्होंने बताया कि घनी आबादी के पास कचरा फेंकना कानूनन जुर्म है पर मुरलीगंज नगर पंचायत इसे बार-बार नजरअंदाज कर रही है । यहाँ डीडीटी एवं कीटनाशक का छिड़काव भी नहीं किया जा रहा है, जिसके कारण मोहल्लावासियों को काफी परेशानियां उठानी पड़ रही है ।

मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नंबर-8 में भी भारी बारिश के बाद जलजमाव एवं जल स्तर में वृद्धि के कारण बाढ़ जैसी स्थिति उत्पन्न हो गई है । लोगों के घरों एवं आंगन में पानी घुस गया है । वहीं कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय एवं चंद्रमणि कन्या मध्य विद्यालय के मैदान में लगभग तीन फीट तक पानी लग गया है, जिसके कारण कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय के बच्चों को काफी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । साथ ही चंद्रमणि कन्या मध्य विद्यालय के छोटे-छोटे बच्चों के लिए विद्यालय पहुंचना काफी मुश्किल भरा हो गया है । मुरलीगंज वार्ड नंबर-3 दामाद टोला में करीब 20 से 25 घरों में पानी घुस गया है । लोग परेशान हैं खाने पीने से लेकर रहने तक की समस्या उत्पन्न हो गई है । मोहम्मद निजाम उमर, फारूक अख्तरी बानो,अमीर हसरून, निशा अनवर, सहित दर्जनों लोगों का घर पानी में डूब गया है ।
प्रखंड अंतर्गत जोरगामा पंचायत वार्ड नंबर 12 के.पी. महाविद्यालय के पीछे पड़ता है । जहाँ 200 घरों में बाढ़ का पानी घुस गया है । लोगों ने घरों से निकल कर महाविद्यालय में शरण लेना शुरू कर दिया है । कुमारखंड प्रखंड के रहटा पंचायत के हनुमान नगर चकला वार्ड नंबर-14 की स्थिति भी काफी गंभीर हो चुकी है । वहीं मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड नंबर-3, वार्ड नंबर-2, वार्ड नंबर-1, वार्ड नंबर-7, वार्ड नंबर-8 में भी यही स्थिति देखने को मिली । मुरलीगंज नगर पंचायत के वार्ड पार्षद दिनेश मिश्र ने बताया कि अगर इसी तरह पानी बढ़ता रहा तो रात भर में शहर के आधी आबादी पानी से घिर जाएगी ।

बाढ़ से घिरे लोगों की हालात का जायजा लेने के लिए प्रखंड विकास पदाधिकारी मुरलीगंज ललन कुमार चौधरी एवं मुरलीगंज थाना अध्यक्ष राजेश कुमार ने पहुंच कर पीड़ितों का जायजा लिया और लोगों को तत्काल पानी से बाहर निकलने की सलाह दी । आपदा विभाग की ओर से दी जाने वाली सारी सुविधाएं उन्होंने पीड़ितों के लिए उपलब्ध करवाने का आश्वासन दिया । उन्होंने कहा कि हम कर्मचारियों को भेजकर तत्काल सूखे भोजन एवं राशन की व्यवस्था जल्द से जल्द करवाते हैं ।

वहीं मुरलीगंज प्रखंड के हरिपुर कला पंचायत, रामपुर टोला और तीनकोनमा के बीच सड़क संपर्क भंग हो चुका है । जहाँ लगभग एक हजार की आबादी बाढ़ से गिर चुकी है । मुरलीगंज प्रखंड जोरगमा वार्ड-12 बेंगा नदी से उफनाई कोशी का पानी घर-घर में त्राहिमान उत्पन्न किया हुआ है । घर में पानी घुसने से दर्जनों लोगों ने अपने घर से पलायन करना शुरू कर दिया है ।

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...