02 जुलाई 2017

मलेशिया में मैथिली ग्रन्थ ‘सिंहेश्वर स्थानक सम्पूर्ण इतिहास’ का लोकार्पण

मलेशिया की राजधानी क्वालालंपुर से 390 किलोमीटर दूरी पर स्थित ज़ोहोर बहरू शहर के सुरिया सिटी सभागार में आयोजित अष्टम अन्तर्राष्ट्रीय ब्लॉगर सम्मेलन में ‘सिंहेश्वर स्थानक सम्पूर्ण इतिहास’ नामक ग्रन्थ का विमोचन किया गया.

इस पुस्तक के लेखक श्री हरिशंकर श्रीवास्तव ‘शलभ’ एवं पुस्तक के मैथिली अनुवादक विनीत उत्पल हैं. विमोचन करते हुए हिंदी विकिपीडिया के प्रबंधक माला चौबे, उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व नगर विकास मंत्री श्री नकुल दुबे, पूर्व पुलिस अधिकारी श्रीमती सत्या सिंह, रेवान्त पत्रिका की सम्पादक अनीता श्रीवास्तव, परिकल्पना समय पत्रिका के मुख्य संपादक रवीन्द्र प्रभात, उत्तराखंड के वरिष्ठ साहित्यकार श्री नीरज कुमार नैथानी, अवधी लोक गायिका कुसुम वर्मा, चित्रकार जे के पैन्यूली, पुरातत्वविद डॉ रमाकांत कुशवाहा, सचिंद्रनाथ मिश्र सहित मधेपुरा के ब्लॉगर एवं कवि अरविन्द श्रीवास्तव ने उक्त पुस्तक पर अपने विचार रखे. अरविन्द श्रीवास्तव ने सर्वप्रथम ‘सिंहेश्वर स्थानक सम्पूर्ण इतिहास’ नामक ग्रंथ में वर्णित अध्यायों से परिचय कराया साथ ही सिंहेश्वर के इतिहास की संक्षिप्त जानकारी दी. लोकार्पण करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार के पूर्व नगर विकास मंत्री श्री नकुल दुबे ने कहा कि इस खोजपूर्ण इतिहास को सामने लाने के लिए साहित्य एवं इतिहासकार हरिशंकर श्रीवास्तव शलभ को कोटि-कोटि बधाई देना चाहता हूँ. उन्होंने आगे कहा कि इस ग्रंथ की कुछ पंक्तियों को पढ़ते ही सिंहेश्वर की वैश्विक महत्ता सामने आ जाती है. पुस्तक में कई पुरातात्विक रहस्यों से परदा उठाया गया है. यह ग्रन्थ पठनीय एवं संग्रहणीय है . परिकल्पना के संपादक रविन्द्र प्रभात ने पुस्तक के हिंदी संस्करण की बात कही . हिंदी विकिपीडिया के प्रबंधक माला चौबे इस एतिहासिक ग्रन्थ को आमजन तक उपलब्ध कराने में भरपूर सहयोग की बात कही.. अन्य वक्ताओं ने भी उक्त पुस्तक के लेखक, अनुवादक एवं सम्पादक को अपनी शुभकामनाएं दी.

कोसी क्षेत्र के लिए यह हर्ष का विषय है कि सिंहेश्वर को जानने-समझाने का यह मौक़ा भारत से कोसों दूर मलेशिया के प्रसिद्द शहर जोहोर बहरू में आयोजित आठवाँ अंतर्राष्ट्रीय ब्लॉगर्स सम्मेलन में संभव हुआ साथ ही मैथिली में प्रकाशित उक्त पुस्तक पर समग्रता से प्रकाश डाला गया |
(वि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...