04 मई 2017

रोचक है मधेपुरा नगर परिषद् चुनाव: कितने पति-पत्नी दोनों मैदान में?

मधेपुरा नगर परिषद् के चुनाव के लिए सभी 155 प्रत्याशियों को प्रतीक चिन्ह/ सिम्बल मिलते ही प्रत्याशियों के दिल की धड़कन और तेज हो गई कि अब क्या होगा?

और जाहिर से बात है कुछ के दिल की धड़कन तेज नहीं, बल्कि दूनी हो गई है क्योंकि चुनावी मैदान में ये दोनों पति-पत्नी जो खड़े हैं. जी हां, मधेपुरा के कई वार्डों में जहाँ पति या पत्नी अकेले खड़े होने के बाद भी दुविधा की स्थिति में हैं कि पता नहीं उन्हें जीत मिलेगी भी या हार का मुंह देखना पड़ेगा, वहीँ नगर परिषद् क्षेत्र में तीन ऐसे पुरुष उम्मीदवार हैं जिनकी पत्नियाँ भी अपनी किस्मत आजमा रहे हैं. इसके अलावे यदि परिवार में एक से अधिक उम्मीदवारों की बार करें तो एक ऐसा भी परिवार है जिससे तीन उम्मीदवार अलग-अलग वार्डों में मैदान में हैं.
    मिली जानकारी के अनुसार वार्ड नं. 8 से नजमुल हौदा (कारी) मेज छाप लेकर मैदान में खड़े हैं तो वार्ड नं. 10 से इनकी बेगम बीबी नुजहत प्रवीण ताला-चाभी छाप लेकर रिजल्ट लॉक करने के लिए तैयार हैं.
    वार्ड नं. 9 से निवर्तमान मुख्य पार्षद डॉ. विशाल कुमार बबलू ताला-चाभी छाप मैदान में खड़े हैं तो इनकी श्रीमती सुधा कुमारी भी ताला-चाभी छाप के साथ ही वार्ड नं. 16 से मैदान में डटी हैं.
    वार्ड नं. 24 से पूर्व मुख्य पार्षद डॉ. विजय कुमार बिमल कलम-दवात छाप लेकर मैदान में हैं तो इनकी पत्नी पूनम कुमारी भी कलम-दवात छाप लेकर वार्ड नं. 26 में खड़ी हैं.
    जबकि पूर्व पार्षद रविन्द्र यादव की पत्नी पूर्व मुख्य पार्षद निर्मला देवी वार्ड नं. 6 से वायु यान छाप लेकर मैदान में हैं तो रविन्द्र यादव के छोटे भाई की पत्नी कुमारी रूबी पतंग छाप से वार्ड नं. 5 से चुनावी मैदान में हैं. वहीँ रविन्द्र यादव की बेटी कंचन कुमारी भी पतंग छाप लेकर वार्ड नं. 19 से मैदान में हैं.
       हालांकि वार्ड के जानकारों का मानना है कि परिवार से एक से अधिक सदस्यों को चुनावी मैदान में खड़े होने होने के पीछे एक उद्येश्य यह भी है कि यदि एक से अधिक चुनाव जीत जाते हैं तो चेयरमैन के चुनाव में, जहाँ एक-एक वोट मैनेज करने में पसीने छूटते हैं, वहां आसानी होगी.
    खैर जो भी हो, 21 मई को सभी उम्मीदवारों की किस्मत बैलेट बॉक्स में बंद होकर जब 23 मई को बॉक्स खुलेगा तो साफ़ हो जाएगा कि कौन कितने पानी में है?
(वि. सं.)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...