07 फ़रवरी 2017

बिहार के पूर्व डीजीपी अभयानंद मधेपुरा में: सुपर-30 के लिए छात्रों को दिए टिप्स

मधेपुरा के समिधा ग्रुप में आज बिहार के पूर्व पुलिस महानिदेशक अभयानंद शिक्षक की भूमिका में नजर आए. आज उन्होंने इंटर स्तरीय छात्रों के बीच इंजीनियर बनने के गुर को साझा किया.

     साथ ही प्रोग्राम में उपस्थित फिजिक्स केमिस्ट्री और गणित के शिक्षकों को भी क्लास लेने के टिप्स दिए.
  बता दें कि आज अचानक से बिहार के पूर्व पुलिस निरीक्षक अभयानंद का मधेपुरा आगमन हुआ, जिसमें उन्होंने छात्रों के द्वारा एक क्लास लेने की इच्छा जाहिर की.साथ ही पूर्व में सुपर थर्टी परीक्षा में मधेपुरा के छात्रों के द्वारा कमजोर प्रदर्शन पर चिंता जाहिर करते हुए शिक्षकों को नए एप्रोच से पढ़ाने की जानकारी भी दिए.
    मीडिया को संबोधित करते हुए उन्होंने जानकारी दी कि मधेपुरा में अच्छे शिक्षकों को जमा कर जल्द से जल्द अभयानंद सुपर 30  शुरु कर देनी है और इसके लिए उन्होंने समिधा ग्रुप के सचिव संदीप शांडिल्य को यथाशीघ्र क्लास शुरु करने को कहा.
      इस मौके पर प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के अध्यक्ष किशोर कुमार ने शॉल देकर उनका स्वागत किया. प्रेस वार्ता में उन्होंने कहा कि मधेपुरा में और इसके ग्रामीण क्षेत्रों में प्रतिभाओं का भंडार है, मगर सही दिशा में शिक्षा नहीं देने के कारण छात्रों का स्तर राष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में बिखर जाता है. अतः जरूरी है कि शिक्षक आधुनिक एप्रोच को अपनाएं और अधिक से अधिक छात्रों को राष्ट्रीय प्रतियोगिता परीक्षा में शामिल होने का प्रेरित करें.
     उन्होंने छात्रों से मेहनत के साथ-साथ स्मार्ट मेहनत करने की भी आवश्यकता जाहिर की, ताकि आप जल्द ही रिजल्ट पा सके. पूर्व डीजीपी ने बताया कि बहुत से अनुपयोगी पुस्तक पढ़ने से ज्यादा अच्छा है कि कम मात्रा में ही सिलेक्टिव किताबें और उसी से संबंधित प्रश्न उत्तर पर ध्यान दिया जाए. उन्होंने सभी स्कूल के शिक्षकों से अपील की कि छात्रों को समझाने के लिए वह प्रैक्टिकल का सहारा अधिक से अधिक ले और छात्रों को खुद से किसी समस्या पर सोचने पर मजबूर करें. मॉडल क्वेश्चन पर परीक्षा पास करवा लेने से छात्रों को अंक तो आ जाता है परंतु उनकी तार्किक शक्ति खत्म हो जाता है, जबकि जरूरी है कि छात्रों में तार्किक शक्ति अधिक से अधिक बना रहे. इस दौरान छात्र बहुत सारे प्रश्न उनसे करते रहे और वे लगभग पांच घंटे धैर्यपूर्वक प्रश्नों का जवाब देते रह गए.
      मौके पर विनोद गुप्ता, संदीप शांडिल्य, राहुल कुमार, तुर्वसु, कबड्डी सचिव अरुण कुमार, प्राइवेट स्कूल एसोसिएशन के किशोर कुमार, बृजेश कुमार, नीरज कुमार, ललन कुमार के साथ सैकड़ों छात्र इस प्रोग्राम में उपस्थित थे. 

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...