09 नवंबर 2016

कल से बदले जाएंगे ₹ 500 और 1000 के नोट, पर अभी लेना होगा ₹ 10 और 100

₹ 500 और 1000 के नोट बाज़ारों में चलाने में परेशानी का आना स्वाभाविक है. केवल पट्रोल पम्प और अस्पताल मॆ ही आप फिलहाल इन नोटों को दे सकते हैं, पर कल से इसे बदला जा सकता है.
      500 और 1000 के नोट बैंकों में जमा कर बदले जाने के बारे में जब आज़ मधेपुरा टाइम्स   ने भारतीय स्टेट बैक के शाखा प्रबंधक, संजय कुमार कर्ण से बातचीत की तो उन्होने बताया कि जनता को घबराने की जरूरत बिल्कुल नहीं है. जिनका भी नोट है सब बदला जायेगा. कल स्टेट बैक की तरफ़ से एक्सचेंज के लिये अलग से काउंटर खोला गया है. उन्होने कहा कि संभावित भीड़ और व्यवस्था के मद्देनजर हम  जिला प्रशासन से मदद के लिये एसपी से बात किये हैं. बैंक में आप लाईन में लग कर अपना आधार कार्ड की छाया प्रति या अन्य पहचान पत्र, जैसा रिजर्व बैंक के द्वारा निर्धारित किया गया है, की छाया प्रति लेकर आएं और चार हज़ार तक एक्सचेंज कर लें. एक दिन मॆ केवल चार हज़ार ही आप बदल सकते हैं. अभी बैक में नया नोट नही आया है. अभी ग्राहक को सौ या 10 का नोट ही मिलेगा. और वैसे ग्राहक जिनका बैक मॆ खाता है वो जितनी मर्जी हो जमा कर सकते हैं,  लेकिन निकासी एक सप्ताह में अधिकतम ₹ 20,000  का ही होगा. उन्होंने कहा कि आज़ और कल ATM बंद रहेगा. उसके बाद लोग एक दिन में अधिकतम ₹ 2000 ATM से निकाल सकते हैं. उन्होंने बताया कि बैंक इस शनिवार और रविवार को भी खुले रहेंगे.
     ₹ 10 के सिक्के के बारे में उन्होंने कहा कि दस के सिक्के मॆ कोई खराबी नही है और 10 के सारे सिक्के असली हैं. नकली होने की बात केवल अफवाह है.
       उधर एक बड़ा सवाल है लोगों के मन मॆ है कि अगर चार हज़ार रूपये रोज़ बदलते हैं तो 50 दिनो मॆ दो लाख रूपये ही बदल सकेंगे. पर जो भी हो ये तय है कि जिनके पास गलत तरीके से जमा किये हुए रूपये हैं उनकी रातों की नींद गायब है.
(Report: Mahtab Ahmad)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...