09 नवंबर 2016

₹ 500 और 1000: दिन भर अफरातफरी, बड़े दुकानदार ले रहे तो छोटों ने कहा बाय

मधेपुरा जिले भर में आज ₹ 500 और 1000 को लेकर अफरातफरी का माहौल रहा और आम लोग आज दिन भर परेशान होते रहे और संशय की स्थिति बनी रही. 
बीती रात के बाद इसके परिचालन पर रोक की घोषणा के बाद आज दिन भर इसी मुद्दे पर लोग मंथन करते रहे. अधिकाँश छोटे दुकानदारों ने इसे लेने से मना कर दिया तो आम लोगों का परेशानी में पड़ना स्वाभाविक ही था. आम लोग नोट लेकर शहर में घूमते रहे और बैंक के आज बंद होने के कारण उनकी बेबसी साफ़ देखी जा रही थी.
    कई बड़े दुकानदारों ने भी ₹ 500 और 1000 के नोट लेने से मना कर दिया और कुछ ने तो इससे सम्बंधित नोटिस तक चस्पा कर दिया. हालाँकि बाद में मंथन के बाद कई बड़े दुकानदारों ने जब यह निष्कर्ष निकाला कि उन्हें तो बैंक से इन नोटों को बदलने के लिए अभी काफी समय है तो उन्होंने व्यवसाय में घाटा सहना कबूल नहीं किया और ₹ 500 और 1000 के नोट लेने लगे.
    पेट्रोल पम्पों पर भी अफरातफरी का माहौल रहा, हालाँकि सरकार ने सरकारी अस्पताल और पेट्रोल पम्पों को इन नोटों को लेने का निर्देश दे रखा था.  मधेपुरा के पेट्रोल पम्प ₹ 500 और 1000 के नोटों को देखकर खुदरा रूपये न होने की बात कहकर ग्राहकों को लौटाने लगे और पूरे ₹ 500 या 1000 के पेट्रोल लेने की बात कहने लगे. हल्ला-गुल्ला होने पर कई जगह पुलिस को भी हस्तक्षेप करना पड़ा. रेलवे के टिकट काउंटर पर भी लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा था.
    हालांकि परेशानी के बावजूद अधिकांश लोगों ने सरकार के इस कदम की सराहना की और ये सोचकर खुश थे कि ब्लैक मनी जमा करने वाले उनसे अधिक परेशानी में पड़ गए हैं.
(Report: Murari Singh)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...