28 अक्तूबर 2016

मधेपुरा: एक ही वार्ड में दो आंगनबाड़ी केंद्र को लेकर हंगामा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के एक गाँव में एक ही वार्ड में दो आंगनबाड़ी केंद्र को लेकर हंगामा हुआ.
बताते हैं कि मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत हरिपुरकला पंचायत के पकिलपार गांव में एक ही वार्ड में दो आंगनबाड़ी केंद्र संचालन को लेकर आज लोगों ने  फिर हंगामा किया.
     मामला कुछ इस तरह था कि आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 125 पर सहायिका की बहाली होनी थी जिसके लिए आम सभा बुलाया गया था. आम सभा में उपस्थित लोगों ने विरोध जताया कि जब तक यह मालूम नही हो जाता कि केंद्र संख्या 124 और 125 का वास्तविक स्थान कहां है, तब तक के लिए आम सभा को स्थगित कर दिया जाए. साथ ही लोगों ने जोरदार विरोध प्रदर्शन किया और आम सभा का बहिष्कार किया. कुछ लोगों का कहना है कि केंद्र संख्या 125 पहले वार्ड संख्या 2 में संचालित था और अब वह वार्ड संख्या एक में संचालित हो रहा है.  जबकि वार्ड संख्या 1 में पहले से ही एक आंगनबाड़ी केंद्र है और वार्ड संख्या 2 में आंगनबाड़ी केंद्र नहीं है. इसी को लेकर लोगों ने विरोध किया. मामला पकिलपार के वार्ड 1 और 2 का वार्ड संख्या 1 में आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 124 की सेविका सुशीला कुमारी और केंद्र संख्या 125 का मंगला कुमारी जो कि वार्ड  एक ही में है महज कुछ ही दूरी पर अपने अपने केंद्र को संचालित कर रही हैं. लेकिन आम सभा में उपस्थित स्थानीय ग्रामीणों का यह कहना है कि यह केंद्र संख्या 125 जो कि पहले वार्ड संख्या 2 में संचालित हो रहा था और यह केंद्र की सेविका मंगला कुमारी द्वारा मनमाने ढंग से अवैध तरीके से अपने नवनिर्मित आवास के पास में केन्द्र संचालित किया जा रहा है जिसके विरोध में आम लोगों ने नारेबाजी भी किया और आम सभा का बहिष्कार किया.
     जबकि इस विषय में प्रखंड विकास पदाधिकारी अनुरंजन कुमार ने पिछले दिनों सुर्खियों में आई इस खबर को लेकर उन्होंने कहा था कि केंद्र संख्या 125 का भवन मध्य विद्यालय पकिलपार में बनवाया गया है और केंद्र संख्या 125 की सेविका को आदेश दिया गया है कि वह अपना केंद्र उस भवन में संचालित करें जब कि सरजमीं पर ऐसा नहीं हुआ. अगर जब प्रखंड विकास पदाधिकारी ने ऐसा कहा तो उनके इस आदेश का पालन क्यों नहीं हुआ और फिर कैसे वार्ड नंबर 1 में ही आकर के इस सहायिका का चयन करने का यह आम सभा बुलाया गया.
(रिपोर्ट: चिराग अग्रवाल)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...