02 सितंबर 2016

ट्रेड यूनियनों के हड़ताल का मधेपुरा में व्यापक असर

केन्द्रीय ट्रेड यूनियनों के अखिल भारतीय आम-हड़ताल का असर मधेपुरा जिले भर में व्यापक रूप से दिखा. मधेपुरा जिला मुख्यालय से लेकर जिले के सुदूर प्रखंड चौसा तक ट्रेड यूनियन के देशव्यापी चक्का जाम के समर्थन में आज भाकपा, माकपा, माले, एटक, इंटक, सीटू, एक्टू के अलावे एआईएसएफ तथा एआईवाईएफ के कार्यकर्ताओं ने  ने केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार के खिलाफ विभिन्न मांगों को लेकर चक्का जाम कर दिया.
    आंदोलनकारियो ने केंद्र की मजदूर विरोधी नीति के खिलाफ जमकर नारेबाजी की. बताया गया कि आज पूरे भारत में कंम्यूनिस्ट पार्टी की विभिन्न इकाइयों के द्वारा ट्रेड यूनियनों के समर्थन में विभिन्न मांगों को लेकर जिनमें बढ़ती महंगाई पर रोक, भ्रष्टाचार पर रोक, बाढ़ पीड़ितों को राहत, बाढ़ पीड़ित किसानो को फसल मुआवजा, अतिक्रमण से पीड़ित लोगों को शीघ्र व्यवस्था करने आदि शामिल थे, को लेकर देश व्यापी चक्का जाम का आहवान किया गया था.
   मधेपुरा में जहाँ वामदलों ने कर्पूरी चौक को घंटों जाम कर दिया वहीं उदाकिशुनगंज, बिहारीगंज, पुरैनी आदि समेत चौसा में चौसा से भागलपुर मुख्य मार्ग, चौसा से रूपौली, चौसा से उदाकिशुनगंज मुख्य मार्ग आदि को घंटो जाम कर बाधित रखा. इस दौरान स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, सेन्ट्रल बैंक, ग्रामीण बैंक, यूको बैंक, बैंक ऑफ इंडिया सहित एलआईसी, डाकघर, दूरसंचार तथा विद्युत् कार्यालय भी बाधित रहा. अधिकाँश कार्यालयों के कर्मचारियों ने खुद ही कार्यालय में ताला लगाकर बंद का समर्थन किया तो कहीं आन्दोलनकारियों के पहुँचने पर संस्थाओं का काम बाधित हुआ.
(आरिफ आलम/मुरारी सिंह)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...