29 अगस्त 2016

पिछड़ों को आरक्षण देने में भाजपा का महत्वपूर्ण योगदान: सुशील मोदी मधेपुरा में

पिछड़ों के मसीहा मंडल साहब के धरती पर बिहार के पूर्व उप-मुख्यमंत्री सह भाजपा के वरीय नेता सुशील कुमार मोदी आज मधेपुरा पहुंचे, जहाँ मोदी ने तिरंगा यात्रा में भाग लिया और मधेपुरा के टी पी कॉलेज सभागार में आयोजित कृष्णाष्टमी एवं बी पी मंडल सप्ताह जयंती के मौके पर पहुंचे. 
      कार्यक्रम का शुभारम्भ पूर्व उप-मुख्यमंत्री ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया. मौके पर श्री मोदी ने भगवान कृष्ण और मंडल साहब के तैलचित्र पर पुष्प अर्पित कर पिछड़ों के मसीहा स्व. बी. पी. मंडल साहब को याद कर इनके बताये रास्ते पर चलने का लोगों से आह्वान किया.
     कार्यक्रम में उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए उन्होंने कहा कि पिछड़ों को आरक्षण देने में भाजपा का बड़ा महत्वपूर्ण योगदान सरकार है और सरकार में रहते मंडल आयोग बना था और फिर रिपोर्ट लागू हुई. कांग्रेसियों ने 10 वर्षों तक मंडल आयोग की रिपोर्ट को दबाये रखा था. बिहार में पंचायत स्तर पर भी भाजपा ने पिछड़ों को अधिकार दिलाया. आज आरक्षण नहीं रहने से विधान परिषद् और राज्य सभा में नहीं मिल रहा है दलितों को प्रतिनिधित्व करने वाला. श्री मोदी ने कहा कि आज भी आरक्षण पूर्ण रूपेण लागू नहीं हुआ है. राज्य सभा और विधान परिषद् में आज तक आरक्षण नहीं रहने के कारण दलितों का प्रतिनिधित्व नहीं के बराबर है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस पार्टी दस साल तक मंडल आयोग की रिपोर्ट को दबाये रखा और बाद में मुरारजी देशाई की सरकार ने मंडल आयोग का गठन कराया था. उस वक्त भारतीय जनसंघ ने जिसका समर्थन किया और रिपोर्ट आने के बाद केन्द्र में कांग्रेस की सरकार ने इस आयोग को लागू नहीं किया फिर भाजपा के सहयोग से बनी केन्द्र में बीपी सिंह की सरकार ने आरक्षण को लागू  किया. आज अगर पिछड़ा वर्ग को आरक्षण का लाभ मिल रहा है तो इसमें बी.पी.मंडल, बी.पी.सिंह, पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी और लालकृष्ण आडवाणी का अहम् भूमिका रहा है.
   कार्यक्रम में श्री मोदी ने विभिन्न क्षेत्रों में विशेष योगदान करने वाले 15 व्यक्तियों को प्रशस्तिपत्र भेंट कर किया सम्मानित. मोदी ने आयोजक राहुल यादव को आयोजित कार्यक्रम को लेकर धन्यवाद दिया और कहा इस तरह के कार्यक्रम  से सामाजिक समरसता कायम होता है. इस अवसर पर कार्यक्रम में मौजूद उजियारपुर लोक सभा के सांसद नित्यानंद रॉय सहित कई प्रखर वक्ताओं ने लोगों संबोधित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता बिहार के पूर्व मंत्री सह भाजपा नेता प्रो. रविन्द्र चरण ने किया.
      मौके पर आयोजक अखिल भारतीय विद्दार्थी परिषद् छात्र नेता राहुल यादव, कृष्ण सेना रंजन कुमार, संतोष कुमार के अलावे भाजपा नेता विजय यादव, सहरसा के पूर्व विधायक आलोक रंजन, किशोर कुमार मुन्ना, प्रतिकुलपति डॉ.जे.पी.एन.झा, भाजपा के पूर्व विधायक संजीव झा, जिलाध्यक्ष स्वदेश कुमार, मुकेश कुमार, महिला नेत्री प्रो. कुमारी निशा, विनोद कुमार बाफना, आनंद मंडल, नेपाली रजक आदि दर्जनों कार्यकर्ता सहित शहर के कई बुद्धिजीवी मौजूद थे. 
(कुमार शंकर सुमन के साथ मुरारी सिंह)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...