16 मई 2016

मधेपुरा: भड़का छात्राओं का गुस्सा, जलाया टायर, सड़क जाम

मधेपुरा जिला के आलमनगर प्रखंड क्षेत्र में छात्राओं ने आलमनगर कड़ामा मुख्य सड़क को आलमनगर थाना चौक पर टायर जलाकर जाम कर दिया एवं जम कर नारेबाजी की. 
   बिजया स्मारक प्रोजेक्ट कन्या उच्च विद्यालय के प्रधान शिक्षक के द्वारा छात्राओं से अवैध सूली करने एवं नहीं देने पर प्रताड़ित करने के विरोध में कारवाई करने की माॅंग को लेकर छात्राओं ने नारेबाजी की.  बार-बार शिकायत करने के बावजूद कोई करवाई नहीं होते देख मायूस छात्राओं ने जमकर लगभग तीन घंटे तक बबाल काटा. इस दौरान सड़क दोनों और सैंकड़ों वाहन जाम में फॅंसे रहे.
     ज्ञात हो कि 13 मई को भी छात्राओं ने इस बात को लेकर जमकर बबाल काटा था कि आलमनगर स्थित विजया स्मारक प्रोजेक्ट $2 गल्र्स हाई स्कूल में नवम् वर्ग की छत्राओं से नवम् एवं 10 वीं कक्षा की फीस के साथ-साथ रजिस्ट्रेशन के नाम पर अवैध राशि लिया जा रहा था. जिस पर छात्राओं ने प्रखण्ड विकास पदाधिकारी से कई बार गुहार लगाया था. छात्राओं की समस्या को गंभीरता से लेते हुए प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मो0 मिन्हाज अहमद व आलमनगर थाना अध्यक्ष सर्वेश्वर सिंह ने स्कूल का निरीक्षण किया निरीक्षण के दौरान छात्राओं द्वारा लगाए गए आरोप सही भी पाए गए थे.  परन्तु फिर भी कोई कार्रवाई होती नहीं देख और उसी तरह फीस वसूली किये जाने से परेशान होकर वर्ग नवम् के नीतु कुमारी, नीसा कुमारी, पूजा कुमारी, बबीता कुमार, अंजली कुमारी, रानी कुमारी, मनीषा कुमारी, नीसा कुमारी, सुलोचना कुमारी, रश्मि कुमारी, अनुजा कुमारी, महिमा कुमारी, कंचन कुमारी, रूपा कुमारी, जुली कुमारी, कवीता कुमारी, स्नेहा कुमारी, पुष्पा, पल्लवी, मीरा, कुन्दन, शोभा, रूपा रूना, कामिनी सहित सैकड़ों छात्राओं ने आलमनगर कड़ामा चौक जाम करते हुए टायर जलाकर उग्र प्रर्दशन करते हुए घंटो सड़क को जाम रखा वहीं प्रधान शिक्षक प्रवीण राम एवं शिक्षा पदाधिकारीयों के खिलाफ भी जम कर नारेबाजी की.
     वहीं जाम की सुचना मिलते हीं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मिन्हाज अहमद व थानाअध्यक्ष सवेश्वर सिंह जाम स्थल पर पहुॅंच कर छात्राओं को समझाने की काफी देर कोशिश करने के बाद भी छात्राओं ने एक भी बात सुनने के लिए तैयार नहीं थी. छात्राओं का आरोप था कि बार-बार शिकायत के बाद भी आपलोगों के द्वारा कोई करवाई नहीं किया गया और उसी तरह अवैध वसूली किया जाता रहा. 
     बाद में स्थानीय समाज सेवियों के पहल पर जाम हटाया गया. इस संदर्भ प्रखण्ड विकास पदाधिकारी मिन्हाज अहमद ने बताया कि  विद्यालय के प्रभारी प्रधान शिक्षक प्रवीण राम के द्वारा छात्राओं से अवैध शुल्क वसुली की जा रही है, जिसको लेकर प्रधान शिक्षक पर कारवाई हेतु जिलापदााधिकारी व जिला शिक्षा पदाधिकारी को रिपोर्ट भेजा गया था. जैसे हीं हमलोगों को पदाधिकारी से आदेश मिल जायेगा प्रधान शिक्षक पर एफआईआर दर्ज करवा दिया जायेगा.
       वहीं प्रखण्ड विकास पदाधिकारी ने बताया कि जाम की खबर सुनते हीं प्रभारी प्रधान शिक्षक स्कूल छोड़ कर गायब हो गया है. इस बात से जिला पदाधिकारी को सूचित कर दिया गया. बहुत जल्द हीं प्रधान शिक्षक पर कारवाई की जायेगी. वहीं स्कूल के सहायक शिक्षक ने भी प्रखण्ड पदाधिकारी से बताया कि हमलोगों के द्वारा भी अधिक राशि वसूली को लेकर विरोध दर्ज किया गया था परन्तु प्रधान शिक्षक के द्वारा हमलोगों के शिकायत को नजरअंदाज करते हुए अवेध वसूली करने का कार्य चलता रहा. 
(रिपोर्ट: प्रेरणा किरण)

Related Posts Plugin for WordPress, Blogger...