आपदा में बचाव के लिए एसडीआरएफ टीम के द्वारा दिया गया ग्रामीणों को प्रशिक्षण

बिहार राज्य आपदा प्रबंधन प्राधिकरण पटना द्वारा बाढ़ से बचाव को लेकर मुरलीगगंज प्रखंड अंतर्गत रघुनाथपुर पंचायत भवन में शुक्रवार को एसडीआरएफ की तीन सदस्यीय टीम के द्वारा ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया गया।

 प्रशिक्षक हेड कांस्टेबल मोहन कुमार सिंह ने बताया कि जिला प्रशासन के निर्देशानुसार 24 जून से 30 जून तक जिले के विभिन्न प्रखंडों में बाढ़ विभीषिका से बचाव को लेकर लोगों को बचाव के लिए प्रशिक्षण देकर लोगों को जागरूक किया जा रहा है। इसी कड़ी में शुक्रवार को सीओ किसलय कुमार के द्वारा चिह्नित मुरलीगगंज प्रखंड अंतर्गत रघुनाथपुर पंचायत भवन में ग्रामीणों को प्रशिक्षण दिया गया। उन्होंने बताया कि प्रशिक्षण टीम द्वारा उपस्थित लोगों को बाढ़ पूर्व तैयारी, डूबते से बचाव नाव दुर्घटना की रोकथाम आदि के बारे में विस्तार से जानकारी दी गई है ताकि बाढ़  जैसी विभिषिका आने पर लोग बाढ के समय अपना एवं अपने परिजनों के साथ साथ दूसरे  बीमार, वृद्ध और बच्चों का भी बचाव कर सके। बच्चों की जान बचाने,  बाढ़ के समय नदियों-तालाबों में बर्तन-कपड़े नहीं धोने एवं नदी में स्नान नहीं करने की सलाह दिया। इसके अलावा डूबते हुए लोगों को घर में पड़े बोतल, हांडी, नारियल, ट्यूब आदि से जान बचाने की जानकारी दी। डूबते हुए की तरफ रस्सी, धोती, साड़ी या बांस फेंक कर बचाने, डूबे हुए व्यक्ति को तुरंत ऑक्सीजन उपलब्ध करवाने, ऑक्सीजन न मिले तो मुंह से श्वास देने संबंधित जानकारी दिया गया। 

मौके पर सीओ किसलय कुमार, राजस्व कर्मचारी ब्रजेश कुमार, मुखिया अमित कुमार, प्रशिक्षक कांस्टेबल अजय कुमार यादव, कांस्टेबल प्रेमचंद शर्मा समेत दर्जनों ग्रामीण मौजूद थे।

आपदा में बचाव के लिए एसडीआरएफ टीम के द्वारा दिया गया ग्रामीणों को प्रशिक्षण आपदा में बचाव के लिए एसडीआरएफ टीम के द्वारा दिया गया ग्रामीणों को प्रशिक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 29, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.