चोरों ने हजारों मीटर बिजली के तार की कर ली चोरी, किसानों के खेत पर लगे मोटर बंद

मुरलीगंज प्रखंड के बेलो पंचायत टेरहा मोड़, गाछी टोला, पिपराही, में चोरों ने हजारों मीटर तार चोरी कर लिया, जिससे किसानों के खेत पर लगे मोटर बंद हो गए.

कनीय अभियंता मुरारी कुमार सिंह विद्युत उपकेंद्र मुरलीगंज (ग्रामीण) ने बताया कि पिछले दिनों भी 40 पोल के तार बेलो पंचायत में काट लिए गए थे. इसके लिए पहले भी प्राथमिक की दर्ज करवाई गई थी और पुनः प्राथमिकी दर्ज करवाई गई है. 

पानी की कमी के कारण फसल पर भी इसका बुरा प्रभाव पड़ना लाजमी है.

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत बेलो पंचायत के टेरहा मोड़, गाछी टोला, पिपराही, क्षेत्र में कई किसानों के खेत में लगे 11 बिजली पोल के एल्यूमीनियम तार को काटकर चोरी कर लिया. जिससे प्रखंड क्षेत्र के बेलो पंचायत के पटवन में किसानों के खेतों तक बिजली पहुंचाने में भारी परेशानी हो गई. बार-बार हो रही चोरियों से परेशान किसान अपने खेतों को समय पर पानी तक नहीं दे पा रहे हैं. वहीं विद्युत तार की चोरी की घटना को लेकर बिजली विभाग के कनीय अभियंता (ग्रामीण) मुरारी कुमार सिंह थाने में शिकायत दर्ज कराई है. किसानों का आरोप है कि चोर बिजली के तार काट कर कबाड़ियों के पास खपा रहे हैं या फिर उसे गला कर साक्ष्य नष्ट कर रहे हैं. पूर्व में मुरलीगंज क्षेत्र के बिजली तारों की चोरी में संलग्न चोर, ऐसा प्रतीत होता है पुनः सक्रिय हो गए हैं, लेकिन पुलिस जांच नहीं कर रही है.

मुरलीगंज क्षेत्र में मुख्यमंत्री के निर्देश पर हर खेत तक बिजली पहुंचाने का काम किया गया है. बिजली के पोल लगाकर कम दर पर कृषि कनेक्शन दिए गए हैं. पिछले दिनों कुछ लोगों ने बिजली के खंभों से एल्यूमीनियम के तार काटकर चोरी करना शुरू कर दिया है. इससे किसानों को कृषि कार्य में काफी परेशानी हो रही है और उनका कृषि कार्य पिछड़ रहा है. इस बात की शिकायत किसानों ने पुलिस से की थी, लेकिन उनके द्वारा कोई ध्यान नहीं दिया गया.

इसके बाद किसाननों ने बिजली विभाग मुरलीगंज मधेपुरा को इस आशय की जानकारी दी. कनीय अभियंता विद्युत आपूर्ति के उपकेंद्र ने किसानों की समस्या को सुना और जायज बताया. इसके बाद वह खुद थाने पहुंचे और मामले की शिकायत दर्ज कराई. उन्होंने शिकायत में बताया कि बेलो पंचायत के टेरहा मोड, गाछी टोला, पिपराही, क्षेत्र में कई किसानों के खेत में लगे 11 बिजली पोल के एल्यूमीनियम तार को काटकर चोरी कर लिया गया है. चोर अब तक लगभग 6 लाख रुपए कीमत की तार की चोरी कर चुके हैं.

वहीं पिछले दिनों भी लगभग 40 पोल में लगे विद्युत आपूर्ति के तार काट लिए गए. यहां तक कि ट्रांसफार्मर के तेल की भी लगातार चोरी हो रही है, जिससे कृषि कार्य हेतु विद्युत आपूर्ति में बाधा उत्पन्न हो रही है. इसके लिए मुरलीगंज थाने में पूर्व में भी आवेदन दिए गए थे लेकिन अब तक ऐसे चोरों के खिलाफ कोई ठोस कार्रवाई नहीं की गई है. जिससे उन लोगों का मनोबल लगातार बढ़ता जा रहा है और इस तरह की घटना लगातार इन क्षेत्रों में होती जा रही है.

चोरों ने हजारों मीटर बिजली के तार की कर ली चोरी, किसानों के खेत पर लगे मोटर बंद चोरों ने हजारों मीटर बिजली के तार की कर ली चोरी, किसानों के खेत पर लगे मोटर बंद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 24, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.