माया विद्या निकेतन में एनुअल स्पोर्ट्स मीट का भव्य उद्घाटन

माया विद्या निकेतन परिसर में दो दिवसीय एनुअल स्पोर्ट्स मीट 2024 का भव्य उद्घाटन किया गया. जिसका उद्घाटन बाल विकास परियोजना अधिकारी रश्मि कुमारी, वरीय साहित्यकार बीएनएमयू के पूर्व परीक्षा नियंत्रक डॉ भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी, प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रन वेलफेयर एसोसिएशन के संयोजक चिरामनी यादव, कबड्डी संघ के जिला सचिव अरुण कुमार, माया विद्या निकेतन संचालिका चंद्रिका यादव, उप प्राचार्य मदन कुमार, एकेडमिक इंचार्ज ओम प्रकाश यादव आदि ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया. उसके उपरांत विद्यालय संचालिका चंद्रिका यादव ने अतिथियों को बुके, अंगवस्त्र, मोमेंटो से सम्मानित किया. वहीं विद्यालय की छात्राओं ने अतिथियों के स्वागत में स्वागत नृत्य की प्रस्तुति दी.

खेल शिक्षा का अभिन्न हिस्सा : रश्मि कुमारी

दो दिवसीय एनुअल स्पोर्ट्स मीट के उद्घाटन समारोह को संबोधित करते हुए उद्घाटनकर्ता रश्मि कुमारी ने कहा कि खेल शिक्षा का महत्वपूर्ण हिस्सा है. शिक्षा के दौरान हमेशा से खेल को प्राथमिकता मिलती रही है. खेल कूद मानसिक विकास के साथ साथ कैरियर बनाने में भी अब बड़ा विकल्प बन कर उभरा है. सरकारी नौकरी में खेल में बेहतर प्रदर्शन कर लोग जगह बना रहे हैं. बच्चों को बढ़ चढ़कर भाग लेना चाहिए. वहीं इस अवसर पर अपने संबोधन मे उन्होंने बच्चों से मोबाइल के अनावश्यक प्रयोग करने से बचने की नसीहत भी दी.

प्रतियोगिताएं अपनी प्रतिभा को निखारने का देता है मौका

मुख्य अतिथि भूपेंद्र नारायण यादव मधेपुरी ने इस मौके पर अपने संबोधन में कहा कि किसी भी क्षेत्र में प्रतियोगिता प्रतिभा को निखारने का सुअवसर प्रदान करता है. ऐसी प्रतियोगिता से विभिन्न खेलों में ऐसे खिलाड़ी भी निकलेंगे जो स्कूल के साथ साथ जिले और सूबे का भी नाम रौशन करेंगे. ऐसे आयोजन सराहनीय हैं. विशिष्ट अतिथि चिरामणी प्रसाद यादव ने कहा कि ऐसे आयोजनों से बच्चों में अलग ही जोश देखने को मिलता है जो नई ऊर्जा का संचार करता है.

माया विद्या निकेतन बच्चों के सर्वांगीण विकास को कृत्संकल्पित

इस अवसर पर अपने स्वागत भाषण में विद्यालय की संचालिका चंद्रिका यादव ने कहा कि माया विद्या निकेतन अपने स्थापना काल से ही बच्चों के सर्वांगीण विकास को संकल्पित है. शिक्षा के साथ साथ खेलकूद में भी बच्चे अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाते रहे हैं. विभिन्न खेलों में जिला, प्रांतीय एवं राष्ट्रीय फलक पर यहां के बच्चों ने अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाया है. बैडमिंटन, शतरंज, कबड्डी आदि खेलों में लम्बे समय तक विद्यालय के बच्चों का दबदबा रहा है.

पहले दिन कई खेलों का आयोजन

दो दिवसीय एनुअल स्पोर्ट्स मीट के पहले दिन उद्घाटन सत्र के बाद कई खेलों में मैच का आयोजन किया गया. सबसे पहले अतिथियों ने नारियल फोड़ कर खो-खो मैच का आगाज किया. खेल शिक्षक रौशन कुमार, कबड्डी संघ जिला सचिव अरुण कुमार, सहयोगी कुणाल कुमार के नेतृत्व में माया विद्या निकेतन के बड़े खेल मैदान में एक साथ कई खेलों का आयोजन संपन्न हुआ. खेल शिक्षक रौशन कुमार ने बताया कि शेष खेलों का आयोजन दूसरे दिन किया जायेगा. फिर उसके बाद विजेता टीम और खिलाड़ी को सम्मानित किया जाएगा. उन्होंने बताया कि दो दिवसीय एनुअल स्पोर्ट्स मीट में एक दर्जन से अधिक खेलों में इंडोर और आउटडोर मैच अलग अलग राउंड में होने हैं. देर शाम तक अलग-अलग खेलों में टीम विजेता बनने की होड़ में संघर्ष करती नजर आई. मंच संचालन हर्ष वर्धन सिंह राठौर ने किया. इस मौके पर विद्यालय के सभी शिक्षक कर्मी एवं बड़ी संख्या में अभिभावक खेल का आनंद लेते नजर आए.

माया विद्या निकेतन में एनुअल स्पोर्ट्स मीट का भव्य उद्घाटन माया विद्या निकेतन में एनुअल स्पोर्ट्स मीट का भव्य उद्घाटन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 09, 2024 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.