क्रांतितीर्थ प्रतियोगिता का आयोजन मधेपुरा जिले में शुरू

आजादी के 75वीं वर्षगांठ अमृत महोत्सव के तहत मधेपुरा जिले के क्रांतिकारियों के बारे में यहाँ के बच्चों को जानकारी उपलब्ध करवाने के उद्देश्य से संस्कृति मंत्रालय भारत सरकार द्वारा प्रायोजित संस्कार भारती बिहार, इंस्टिट्यूट ऑफ सोशल एंड कल्चरल स्टडीज इंडिया के संयुक्त तत्वाधान में आयोजित देशभक्ति कविता, देशभक्ति गीत, चित्रकारी, भाषण/काव्य, पीपीटी/शार्ट वीडियो, समूह नृत्य, समूह गायन के माध्यम से मधेपुरा जिले के सुखासन गाँव में नमक सत्याग्रह क़ानून भंग स्थल तथा इसमें भाग लेने वाले सेनानियों के बारे में देश के लोगों को जानकारी उपलब्ध करवाने की योजना है.

इस अवसर पर संस्कार भारती के जिला संयोजक राहुल कुमार यादव ने बताया कि क्रांतितीर्थ प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी जोरों पर संस्कार भारती बिहार के बैनर तले पूरे बिहार में  स्वतंत्रता आंदोलन के 75 वीं वर्षगांठ आजादी का अमृत महोत्सव के तहत प्रतियोगिता परीक्षा का आयोजन विद्यालय स्तर पर कर रही है. जिसके तहत 9 से 15 जुलाई 2023 के बीच विभिन्न विधा में लगभग 1200 बच्चे भाग ले रहें हैं. जिसका जिला स्तर पर 16 से 22 जुलाई के बीच प्रतियोगिता आयोजित की जा रही है. 28 जुलाई 2023 को जिला स्तर पर बीएन मंडल विवि के प्रेक्षागृह में 10 बजे से कार्यक्रम आयोजित कर सभी को सम्मानित किया जायेगा.

इस अवसर पर कार्यक्रम के सह संयोजक सुधांशु कुमार एवं सौरव कुमार ने कहा कि हमारे रीति रस्म, पहनावे, मेले, गान, नाच, पर्व, त्योहार, उत्सव सांस्कृतिक विरासत की गाथा सुनाते हैं. बिहार के आंचलिक भाषाओं में छुपी ऐसी ही कुछ सांस्कृतिक समृद्धि पर आधारित कार्यक्रम समापन के दिन आयोजित किया जायेगा.

अभी तक इस प्रतियोगिता में जीनियस टिचिंग पॉइंट्स, माया कोचिंग, केएमएस मुरहो, कामेश्वर मध्य विद्यालय एवं गर्ल्स हाई स्कूल,कन्या मध्य विद्यालय मुरहो, वाई एच एस मुरहो,उत्कृमित मध्य विद्यालय, कौशलपुर, कलावती और कामेश्वरी संस्थानों के बच्चों ने संयुक्त रूप से प्रतियोगिता में भाग लिया है.

इस अवसर पर ब्रजेश कुमार अवधेश कुमार, डॉ. अंकेश गोप, अमित अंशु, मंदीप, अनंत प्रताप, बिपिन कुमार, संतोष कुमार, बलराम कुमार आदि उपस्थित रहे.

क्रांतितीर्थ प्रतियोगिता का आयोजन मधेपुरा जिले में शुरू क्रांतितीर्थ प्रतियोगिता का आयोजन मधेपुरा जिले में शुरू Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 22, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.