सारे विशेषणों को लगाने के बाद भी डॉ.कलाम का परिचय पूरा नहीं होगा- डॉ.मधेपुरी

टीपी कॉलेज के स्मार्ट क्लासरूम में भारतरत्न डॉ. एपीजे अब्दुल कलाम की नौवीं पुण्यतिथि मनाई गई. समारोह का उद्घाटन बीएन मंडल विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.(डॉ.) आर.के.पी. रमण, समाजसेवी-साहित्यकार प्रो.(डॉ.) भूपेन्द्र नारायण यादव मधेपुरी, टीपी कॉलेज के प्रधानाचार्य प्रो.(डॉ.) कैलाश प्रसाद यादव, महिला उद्यमी प्रीति गोपाल, सीनेटर व माय बर्थ-माय अर्थ विश्व पर्यावरणीय मिशन के जनक प्रो.(डॉ.) नरेश कुमार आदि ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया.

कुलपति सहित सबों ने भारतरत्न डॉ. कलाम के तैल चित्र पर पुष्पांजलि की और दीप प्रज्ज्वलित कर कार्यक्रम का उद्घाटन किया. मधेपुरा को गौरवान्वित करने वाली महिला उद्यमी एवं एपीआर एग्रो इंडस्ट्रीज की निर्देशिका प्रीति गोपाल यादव एवं विश्वविद्यालय के नॉर्थ कैंपस को हरा-भरा करने वाले माय बर्थ माय अर्थ के जनक प्रो.(डॉ.) नरेश कुमार को सम्मानित किया गया. इन दोनों को सम्मानित करने के बाद उद्घाटनकर्ता कुलपति डॉ. राम किशोर प्रसाद रमण ने कहा कि यह कार्यक्रम "जो करेंगे मधेपुरा को गौरवान्वित, डॉ.मधेपुरी करेंगे उन्हें सम्मानित" सदैव जारी रहेगा. उन्होंने कहा कि बच्चों को व्यक्तित्व निर्माण हेतु भारतरत्न डॉ. कलाम को जानना होगा. मिसाइल मैन डॉ. कलाम का जीवन सदैव प्रेरणादाई बना रहेगा. 

कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे प्रधानाचार्य प्रोफ़ेसर कैलाश प्रसाद यादव ने कहा कि डॉ. कलाम सदैव शिक्षक से अधिक छात्र ही बने रहे. एक अच्छा शिक्षक वही बन सकता है जो अच्छा छात्र होता है. प्रधानाचार्य डॉ.कैलाश ने डॉ. मधेपुरी के इस कार्यक्रम की ह्रदय से सराहना की.

अंत में संयोजक सह समाजसेवी-साहित्यकार डॉ. भूपेन्द्र मधेपुरी ने मौजूद लोगों को मिसाइल मैन के बचपन से लेकर अंतिम सांस लेने तक की कहानी सुना कर उनके द्वारा किए गए संदेशों को साझा किया. डॉ.मधेपुरी ने भावुक होकर डॉ. कलाम के बारे में यहां तक कहा कि डिक्शनरी के सारे विशेषणों को लगाने के बाद भी भारतरत्न डॉ. कलाम का परिचय पूरा नहीं होगा. उन्होंने कहा कि डॉ.कलाम संपूर्ण भारतीय थे और रहेंगे भी.

आरंभ में कार्यक्रम का संचालन आयोजक टीएनबी ट्रस्ट के सचिव डॉ. मधेपुरी ने विगत वर्षों में सम्मानित किए गए प्रमुख लोगों के संबंध में चर्चा की तथा वर्तमान में सम्मानित हो रहे प्रोफेसर नरेश कुमार एवं महिला उद्यमी प्रीति गोपाल को सम्मानित किया. सम्मानित होने के बाद प्रोफेसर नरेश एवं प्रीति गोपाल ने डॉ. मधेपुरी के इस कार्यक्रम की सराहना की और कहा कि शहीद चुल्हाय को पुनर्जीवित करने का कार्य डॉ. मधेपुरी के अलावे किसी से संभव नहीं था. यह कार्यक्रम सदैव जारी रहेगा तो मधेपुरा में कुछ बड़ा करने वालों को प्रोत्साहन मिलता रहेगा. 

कार्यक्रम के अंत में टीपी कॉलेज के बर्सर डॉ. अरिमर्दन ने धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि डॉ. मधेपुरी का यह कार्यक्रम सदैव चलते रहे यही ईश्वर से प्रार्थना है. मौके पर पूर्व परीक्षा नियंत्रक गजेंद्र कुमार, पूर्व वर्सर डॉ. अतुल मलिक, सृजन दर्पण के सचिव विकास कुमार एवं अन्य कॉलेज कर्मी मौजूद रहे.

सारे विशेषणों को लगाने के बाद भी डॉ.कलाम का परिचय पूरा नहीं होगा- डॉ.मधेपुरी सारे विशेषणों को लगाने के बाद भी डॉ.कलाम का परिचय पूरा नहीं होगा- डॉ.मधेपुरी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 29, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.