अवैध नर्सिंग होम में महिला का यूट्रस निकालने के मामले की जांच को पहुंची स्वास्थ्य विभाग टीम

 सिविल सर्जन ने कहा यूट्रस निकालना गंभीर अपराध, होगी कार्रवाई. महिला आयोग की टीम ने भी मामले में लिया संज्ञान

मुरलीगंज में 8 माह पूर्व 24 नवंबर 2022 को अवैध रूप से संचालित अपना हॉस्पिटल एनएच 107 जयरामपुर चौक नर्सिंग होम में महिला का इलाज के दौरान यूट्रस काटकर निकाल लेने के मामले की जांच करने मंगलवार को सिविल सर्जन के साथ एसडीएम व महिला आयोग की टीम सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची. टीम के अस्पताल पहुंचते ही हड़कंप मच गया. जांच टीम में उपस्थित पदाधिकारियों ने पीड़ित महिला व नर्सिम होम के संचालक से पूछताछ किया.

सिविल सर्जन डा. मिथिलेश ठाकुर ने जांचोपरांत जानकारी देते हुए बताया कि  पीड़िता के पति उमेश पासवान ने लिखित शिकायत किया था कि उनकी पत्नी नूतन देवी का अवैध निजी अस्पताल में गलत तरीके से ऑपरेशन कर आधा बच्चादानी निकाल लिया गया है. जांच के दौरान पाया गया कि पीड़ित महिला का पूरा बच्चादानी निकाला गया है. बच्चादानी निकालने की कोई जरूरत नहीं थी. वहीं सिविल सर्जन ने बताया कि अवैध नर्सिंग होम में अवैध लोगों द्वारा यह कार्य किया गया है. यह एक दंडनीय अपराध है. साथ ही बताया कि पीड़ित महिला का अल्ट्रासाउंड करवाया जा रहा है. अल्ट्रासाउंड के बाद हर बिंदुओ पर जांचकर वरीय पदाधिकारी को रिर्पोट सौंपी जायेगी. 

जांच टीम मे एसडीएम धीरज कुमार सिन्हा, सहायक निदेशक समाज कल्याण विभाग के पदाधिकारी, एसीएमओ और महिला आयोग की टीम उपस्थित थे.

गौरतलब हो कि बीते दिसंबर माह में नूतन देवी (28) का अवैध नर्सिंग होम में इलाज के दौरान बच्चादानी निकाल दिया गया था. गलत तरीके से बच्चादानी निकालने की वजह से पीड़ित महिला का तबियत गंभीर हो गया. जिसके बाद पीड़िता के पति ने उक्त घटना की लिखित शिकायत मुख्यमंत्री, कमीशन, जिलाधिकारी व सिविल सर्जन और महिला आयोग को किया. शिकायत पर करीब 8 महीने बाद विभिन्न विभागों के पदाधिकारियों की टीम जांच करने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची. जांच उपरांत टीम ने अपनी रिपोर्ट वरीय पदाधिकारियों को सौंपने की बात बताई.

अवैध नर्सिंग होम में महिला का यूट्रस निकालने के मामले की जांच को पहुंची स्वास्थ्य विभाग टीम अवैध नर्सिंग होम में महिला का यूट्रस निकालने के मामले की जांच को पहुंची स्वास्थ्य विभाग टीम Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 20, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.