SDRF ने आपदा से निपटने के लिए जनप्रतिनिधियों को बताए तरीके

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड परिसर के पुराने सभा भवन में मंगलवार को भारत सरकार नई दिल्ली के निर्देशानुसार राज्य आपदा प्रबंधन समूह द्वारा भविष्य में  आपदा से बचाव के संबंध में जागरूक करने के उद्देश्य से एसडीआरएफ टीम के द्वारा सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम निर्धारित है. मुरलीगंज प्रखंड अन्तर्गत मुखिया, सरपंच, पंच, वार्ड सदस्य, विकास मित्र, टोला सेवक, किसान सलाहकार, तालीमी मरकज के शिक्षक, न्याय मित्र, युवा, आंगनवाड़ी सेविका-सहायिका, जीविका दीदी एवं अन्य नागरिकों सामुदायिक जागरूकता कार्यक्रम में भाग लिया.

प्रशिक्षु दल के मुख्य प्रशिक्षक नाईन बीएन एसडीआरएफ बीहटा पटना में पदस्थापित इंस्पेक्टर कृष्णकांत कनक ने बताया कि प्रशिक्षण के दौरान मौजूद लोगों को डूबने, सर्पदंश, सड़क दुर्घटना, भूकंप जैसी आपदाओं से निपटने व बचाव, बाढ़ के दौरान जीवन सुरक्षा के लिए स्थानीय संसाधनों से रक्षक जैकेट बनाने का तरीका, आपदा के दौरान या सामान्य जीवन में चोट लगने पर प्राथमिक उपचार के बारे में बताया गया. 

मौके पर आर.ओ. विजय प्रताप सिंह समेत दर्जनों की विभिन्न पंचायतों से आए हुए जनप्रतिनिधि बड़ी संख्या में लोग उपस्थित थे.

SDRF ने आपदा से निपटने के लिए जनप्रतिनिधियों को बताए तरीके SDRF ने आपदा से निपटने के लिए जनप्रतिनिधियों को बताए तरीके Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 14, 2023 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.