यूनिसेफ के तत्वावधान में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का हुआ गठन

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अन्तर्गत दीनापट्टी सखुआ पंचायत में सोमवार को एक्शन एंड यूनिसेफ के तत्वावधान में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का गठन किया गया. जिसकी अध्यक्षता मुखिया दिलीप कुमार ने किया. जिला समन्वयक नूतन मिश्रा ने कहा कि समाज में फैले बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल व्यापार, दहेज प्रथा आदि कुरीतियों पर अंकुश लगाना समाज के सभी लोगों का परम कर्तव्य बनता है. वहीं बाल विकास परियोजना से चलने वाली योजनाओं पर विस्तार से चर्चा की गई. 

मौके पर प्रखंड समन्वयक नीतीश कुमार ने कहा कि बाल मजदूरी, बाल विवाह व बाल व्यापार का तिरस्कार करना जरूरी है. इन बुराईयों से समाज में कुप्रभाव के बारे में विस्तार पूर्वक चर्चा करते हुए शिक्षा के व्यापक प्रचार-प्रसार पर जोर दिया और कहा कि शिक्षा ही समाज को अंधकार से प्रकाश की ओर ले जा सकता है. 

मुखिया दिलीप कुमार यादव ने कहा कि बाल विवाह, बाल मजदूरी, बाल व्यापार व घरेलू हिंसा आदि बुराईयां समाज के लिए घातक है. इन बुराईयों से सावधान रहने तथा सरकार द्वारा संचालित योजनाओं को जन-जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है. 

मौके पर आंगनबाड़ी सेविका, प्रधानाध्यापक, शिक्षक, पंचायत कार्यपालक सहायक, आंगनबाड़ी सेविका, एएनएम, वार्ड सदस्य, पंच, आशा कार्यकर्ता, रोजगार सेवक, पंचायत सेवक, स्वच्छता कर्मी आदि मौजूद रहे.

यूनिसेफ के तत्वावधान में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का हुआ गठन यूनिसेफ के तत्वावधान में पंचायत स्तरीय बाल संरक्षण समिति का हुआ गठन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.