मुरलीगंज में सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार कर बनाया पुस्तकालय

नगर पंचायत मुरलीगंज गौशाला चौक वार्ड 04 में स्थित सामुदायिक भवन को नगर पंचायत की ओर से जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण कर पुस्तकालय में परिवर्तित कर दिया गया. यहां गरीब छात्र छात्राओं को स्वाध्याय पठन-पाठन के लिए कुर्सी एवं छोटे-छोटे केबिन की व्यवस्था की गई. चार लाख पचासी हजार रूपए की लागत से जीर्णोद्धार एवं सौंदर्यीकरण के उपरांत नगर पंचायत की ओर से सीमित संसाधन वाले गरीब छात्र - छात्राओं को पठन पाठन को सहायतार्थ पुस्तकालय बनवाया गया. 

मामले में नगर पंचायत के कार्यपालक पदाधिकारी सुजीत कुमार ने बताया कि जो गरीब छात्र छात्राएं पढ़ाई के लिए बाहर नहीं जा पाते हैं उनके लिए यह विशेष व्यवस्था करवाया गया है. जिससे वह अपने घरेलू एवं अन्य कार्यों को करते हुए फुर्सत के समय पुस्तकालय में आकर अध्ययन कर सके. उन्होंने कहा कि छात्र एवं छात्राओं के लिए अलग-अलग कमरों की व्यवस्था की गई है. साथ ही छात्र एवं छात्राओं को बैठ कर पढ़ाई करने के लिए चेयर एवं शॉर्ट केबिन टाईप डेस्क की व्यवस्था करवाई गई है. कहा कि इसमें पढ़ने वाले छात्र छात्राओं का एक सप्ताह के अंदर सामान्य शुल्क के साथ नामांकन नगर पंचायत कार्यालय में लिया जाएगा. 

कहा कि नामांकित छात्र छात्राएं ही पुस्तकालय के भीतर प्रवेश कर सकेंगे. किसी भी बाहरी एवं अन्य व्यक्ति के लिए प्रवेश वर्जित रहेगा. पुस्तकालय में शौचालय की व्यवस्था भी करवाई जाएगी. साथ ही सुरक्षा के दृष्टिकोण से सी.सी.टी.वी. कैमरा भी लगवाया जाएगा जिसकी निगरानी नगर पंचायत से की जाएगी. कहा कि सीसीटीवी व सामान्य शुल्क की व्यवस्था इसलिए किया गया है ताकि कोई बाहरी लोग पुस्तकालय में घुसकर पठन पाठन में बाधा उत्पन्न ना कर सके. इसके लिए एक केयरटेकर की प्रतिनियुक्ति की जाएगी. 

वहीं उन्होंने आम जनता से अपील किया कि वह मुंडन संस्कार या अन्य किसी सामाजिक आयोजन पर बच्चों के नाम से इस पुस्तकालय में पुस्तक का दान करें और दान करने वाले अपने नाम से पुस्तक दान कर सकते हैं. जो बच्चों के लिए उपयोगी हो तथा बच्चों की प्रतियोगिता परीक्षा में उपयोगी हो.

मुरलीगंज में सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार कर बनाया पुस्तकालय मुरलीगंज में सामुदायिक भवन का जीर्णोद्धार कर बनाया पुस्तकालय Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 07, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.