एशिया के सबसे बड़े आयोजनों में शुमार 'स्प्रिंग फेस्ट' अब पटना में धूम मचाने को तैयार, आप भी ले सकते हैं हिस्सा

ये अपनी तरह का एक बिलकुल अनोखा आयोजन है, जो छात्रों द्वारा ही आयोजित किया जाता है. एक अनुमान के मुताबिक इस स्प्रिंग फेस्ट नामक आयोजन में दो लाख से अधिक छात्र ऑनलाइन जुड़ते हैं और ये अपनी तरह के एशिया के सबसे बड़े आयोजनों में शुमार है.

जानकारी दी गई कि इस 3-दिवसीय आनंदोत्सव स्प्रिंग फेस्ट में देश भर के करीब 850 प्रमुख कॉलेजों के प्रतिभागी पूरे जोशोंखरोश से सम्मिलित होने IIT खड़गपुर आते हैं. स्प्रिंग फेस्ट 2022, 63वां संस्करण बेहद यादगार रहा जो 11 से 13 मार्च, 2022 को आयोजित हुआ था. वर्ष 2022 के स्प्रिंग फेस्ट में नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन एवं साहित्य कार्यक्रमों के लिए राष्ट्रव्यापी प्रारंभिक आयोजन निर्धारित किया गया था  और यह भारत भर के ग्यारह शहर, दिल्ली, मुंबई, पुणे, बैंगलोर, हैदराबाद, अहमदाबाद, नागपुर, भोपाल, लखनऊ, जयपुर और चंडीगढ़ में आयोजित किया गया.

ग्यारह प्रमुख शहरों में प्रीलिम्स के सफल आयोजन के बाद अब यह देश के अन्य प्रमुख छह शहरों, अर्थात् कोलकाता, भुवनेश्वर, पटना, रांची, गुवाहाटी, रायपुर में नृत्य, नाटक, संगीत, फैशन और साहित्यिक कार्यक्रमों के संचालन के लिए तैयार है, जो नवम्बर अंत में संभावित है । 

मधेपुरा टाइम्स को आयोजकों की तरफ से यह भी जानकारी दी गई कि देशभर से आने वाले सर्वश्रेष्ठ प्रतिभावानों के लिए स्प्रिंग फेस्ट 12 शैलियों और 130 से अधिक कार्यक्रमों का आयोजन करता है, जिनकी पुरस्कार राशि लगभग 35 लाख रुपए नकद है। आप में छिपी प्रतिभा को बाहर लाने के लिए स्प्रिंग फेस्ट नई प्रतिस्पर्धाओं व कार्यक्रमों के साथ एक बार फिर पूरी तरह तैयार है. इन आयोजनों का उद्देश्य सर्वश्रेष्ठों  में से सर्वश्रेष्ठ के लिए एक शानदार मंच प्रदान करना और प्रतिभागियों को अपने जीवन के अनमोल क्षणों का अनुभव करवाना है. बताया कि हमारे पिछले साल की सामाजिक पहल – संकल्प: एक चांस ग्रीन को, जो स्वस्थ पर्यावरण की ओर योगदान तथा समुदायों द्वारा सामना की जाने वाली सामाजिक, आर्थिक और पर्यावरणीय समस्याओं के समाधान के लिए समर्पित है.

इसके अलावे स्टार-नाइट्स हमेशा से स्प्रिंग फेस्ट के आकर्षण का एक अभिन्न अंग रहा है. शान, विशाल शेखर, फरहान अख्तर, अमित त्रिवेदी, शंकर एहसान लॉय, सलीम सुलेमान, के.के., प्रतीक कुहाड़ जैसे कलाकार तथा दी रघु दीक्षित प्रोजेक्ट, अग्नि, इण्डियन ओसियन , स्वरात्मा, परिक्रमा, युफाॅड़िया, पेंटाग्राम, द लोकल ट्रेन जैसे कई और यादगार प्रदर्शन स्प्रिंग फेस्ट में हुए हैं। डेड बाय अप्रैल, मॉन्यूमेंट्स, टेसेरैक्ट जैसे अंतर्राष्ट्रीय बैंड ने दर्शकों को मानो हिलाकर ही रख दिया था.

कुल मिलाकर एक बार फिर स्प्रिंग फेस्ट धूम मचाने के लिए तैयार है और पटना में आयोजित होने वाले इस कार्यक्रम में बिहारी टैलेंट जमकर हिस्सा लेकर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवाएंगे, ऐसी उम्मीद सबको है.

जो भी छात्र या सांस्कृतिक अकादमी, एलिमिनेशन में भाग लेने के इच्छुक हैं वे इसके आधिकारिक वेबसाइट eliminations.springfest.in पर जा सकते हैं और अपने वांछित कार्यक्रम के लिए खुद को पंजीकृत कर सकते हैं. यही नहीं, स्प्रिंगफेस्ट छ: प्रमुख शहरों जिनमें मुंबई, बैंगलोर, दिल्ली, जयपुर, कोलकाता, गुवाहाटी शामिल हैं, में अपनी राष्ट्रव्यापी रॉक बैंड प्रतियोगिता- वाइल्डफायर भी आयोजित करने जा रहा है, जिसकी पुरस्कार राशि 1.5 लाख है. वे सभी बैंड जो अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करना चाहते हैं और स्प्रिंगफेस्ट के इतिहास में अपना नाम दर्ज करना चाहते हैं, वो भी wildfire.springfest.in पर जाकर अपना पंजीकरण करा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए www.springfest.in पर जाएँ.

(ब्यूरो रिपोर्ट)

एशिया के सबसे बड़े आयोजनों में शुमार 'स्प्रिंग फेस्ट' अब पटना में धूम मचाने को तैयार, आप भी ले सकते हैं हिस्सा एशिया के सबसे बड़े आयोजनों में शुमार 'स्प्रिंग फेस्ट' अब पटना में धूम मचाने को तैयार, आप भी ले सकते हैं हिस्सा Reviewed by Rakesh Singh on November 08, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.