बाल दिवस पर किरण पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय स्काउट गाइड का प्रशिक्षण प्रारम्भ

मधेपुरा के जे.पी. नगर पिपरपत्ता स्थित किरण पब्लिक स्कूल में बाल दिवस के अवसर पर सात दिवसीय स्काउट एंड गाइड का प्रशिक्षण ज़िला आयुक्त जय कृष्ण यादव के निर्देशन में प्रारम्भ हुआ. इस अवसर पर विद्यालय में देश के प्रथम प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू के चित्र पर माल्यार्पण एवं श्रद्धांजलि देने के साथ कार्यक्रम का शुभारंभ किया गया. 

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध निदेशक अमन प्रकाश ने बच्चों को सम्बोधित करते हुए कहा कि पंडित नेहरू को बच्चों से ख़ास लगाव था, जिस वजह से हमलोग उनकी जयंती को हर वर्ष बाल दिवस के रूप में मनाते हैं. पंडित नेहरू देश के प्रथम प्रधानमंत्री थे एवं उनकी दूरदर्शिता का परिणाम है कि देश विकास के मार्ग पर आगे बढ़ रहा है. कई शैक्षणिक बोर्ड का गठन उनकी ही दूरदर्शिता का परिणाम है. 

इस अवसर पर विद्यालय प्रबंध निदेशक ने स्काउट एंड गाइड के सात दिवसीय प्रशिक्षण प्रारम्भ होने की जानकारी भी दी. उन्होंने कहा कि बच्चों का सम्पूर्ण विकास हो उनके लिए विद्यालय कई तरह के कार्यक्रम आयोजित समय-समय पर करते रहता है और इसी कड़ी में स्काउट एंड गाइड के प्रशिक्षण का आज शुभारम्भ किया जा रहा है. विद्यालय प्रबंध निदेशक ने स्काउट एंड गाइड के ज़िला आयुक्त जय कृष्ण बाबू का धन्यवाद ज्ञापित करते हुए कहा कि उन्होंने अपना बहुमूल्य समय हमारे छात्र छात्राओं को दिया है ताकि उनका सम्पूर्ण विकाश हो सके. इसके लिए विद्यालय प्रशासन उनका आभारी है. 

इस अवसर पर स्काउट एंड गाइड के ज़िला आयुक्त जय कृष्ण बाबू ने सम्बोधित करते हुए कहा कि स्काउट एंड गाइड का प्रशिक्षण बच्चों के लिए बेहद ज़रूरी है. यह प्रशिक्षण हमें अनुशासन एवं जीने का तरीक़ा बतलाता है. प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में अनुशासन बहुत ही महत्व रखता है. 

इस अवसर पर विद्यालय प्राचार्य मो. अकीब ने कहा कि 7 दिवसीय प्रशिक्षण बच्चों को प्रदान कर बच्चों को राष्ट्रपति पुरस्कार मिले. यह हमारे विद्यालय का लक्ष्य है. ताकि बच्चे प्रोत्साहित हो और अपने जीवन में बेहतर करने का प्रयास करे. 

इस अवसर पर विद्यालय के सभी शिक्षक एवं कर्मचारी के साथ-साथ छात्र छात्राएँ मौजूद रहे.

बाल दिवस पर किरण पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय स्काउट गाइड का प्रशिक्षण प्रारम्भ बाल दिवस पर किरण पब्लिक स्कूल में सात दिवसीय स्काउट गाइड का प्रशिक्षण प्रारम्भ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 14, 2022 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.