खाद की किल्लत: सीओ ने विभिन्न उर्वरक विक्रेताओं के गोदामों का किया भौतिक सत्यापन

आज दिन के 11:00 बजे मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के विभिन्न खाद बीज एवं उर्वरक विक्रेताओं के यहां अंचलाधिकारी मुरलीगंज मुकेश कुमार सिंह एवं प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी ने पहुंचकर डीएपी, यूरिया, मिक्सचर, खाद सत्यापन किया. वहीं अंचलाधिकारी ने जानकारी देते हुए बताया कि विनायक खाद बीज भंडार के गोदाम का भौतिक सत्यापन किया गया. 

वहां सीएफसीएल डीएपी 500 बोरी, अमोनिया 54 बोरी, एनएससीएल 10 26 26 एक सौ बोरी, आईपीएल 80 बोरी, यूरिया 129 बोरी पाई गई है और दुकान से किसानों को लाइन में लगवा कर पॉश मशीन के द्वारा किसानों के आधार कार्ड मिलान कर खाद वितरण किया जा रहा है. अंचलाधिकारी द्वारा दया ट्रेडिंग सिनेमा हॉल के पास जयरामपुर चौक, कृषि विकास केंद्र काशीपुर रोड के खाद गोदाम का भौतिक सत्यापन किया गया एवं खाद की उपलब्धता की जानकारी ली गई.


गौरतलब हो कि इन दिनों मुरलीगंज प्रखंड सहित ग्रामीण इलाकों के छोटे बड़े  पैमाने पर खाद दुकान संचालित हैं. जिसमें सरकारी मूल्यों से अधिक मूल्यों में किसानों को उर्वरक बेचा जा रहा है. वहीं कई किसानों को पूछने पर उन्होंने बताया कि यह कोई आज का मामला नहीं है. हर वर्ष खेती के समय खाद दुकान संचालक अधिक मूल्यों में बिक्री करते हैं. जब उन्हें अधिक दाम लेने के बारे में कहते हैं तो कहता है ऊपर से ही बढ़ा दिया गया है. 


कहा जाय तो खाद दुकान संचालक अपने मनमाने ढंग से किसानों से राशि ले रहे हैं. किसान मजबूर होकर उचित मूल्यों पर खाद लेने में काफी असमर्थ महसूस करते हैं लेकिन खाद दुकान संचालक अपने मनमाने रवैये से बाज नही आ रहे हैं. इसके साथ ही सबसे बड़ी बात यह है कि अधिकांश दुकान संचालक खाद की कालाबाजारी भी धड़ल्ले से करते रहते हैं. इधर इस छापेमारी से खाद विक्रेताओं में हड़कंप मचा हुआ है.


खाद की किल्लत: सीओ ने विभिन्न उर्वरक विक्रेताओं के गोदामों का किया भौतिक सत्यापन खाद की किल्लत: सीओ ने विभिन्न उर्वरक विक्रेताओं के गोदामों का किया भौतिक सत्यापन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 04, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.