किसानों के दर्द का नहीं हो रहा अंत, धान बेचने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर

पैक्स कर रहे आनाकानी, बिचौलियों से धान बेचने की मजबूरी, पैक्स में नहीं हो रही है धान की खरीद, किसान परेशान, ओने पौने दामों में बेच रहे हैं धान.


मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के किसानों ने बताया कि एक तो पैक्सों में देर से धान की खरीद शुरू होती है जिससे अधिक लाभ नहीं मिल पाता है. दूसरी फसल लगाने के लिए पैसे की जरूरत होती है. जिस कारण ओने पौने दाम में बाजारों में धान बेचना पड़ता है. पैक्स में धान बेचने वाले किसानों को सरकार ने 48 घंटे में भुगतान का निर्देश दिया है.


प्रखंड क्षेत्र में धान क्रय नहीं किए जाने से किसान औने पौने दाम में धान बेचने को विवश हो रहे हैं. प्रखंड के 17 पंचायतों के पैक्स एक भी समिति अभी तक धान की खरीद नहीं कर रही है. जिससे किसान विभिन्न तरह से परेशान हो रहे हैं. अरवा व उसना धान की खरीददारी के चक्कर में किसान पिस रहे हैं. 

गंगापुर भलनी के किसान पवन कुमार, मुरलीगंज नगर पंचायत क्षेत्र के सुनील कुमार, रजनी के अजय कुमार व अन्य ने बताया कि प्रखंड क्षेत्र के पैक्स में धान खरीद नहीं शुरू होने से किसान औने पौने दाम में धान बेचने को विवश हो रहे हैं. सरकार द्वारा धान की कीमत 1940 रुपए प्रति क्विंटल निर्धारित की गई है, इसकी जगह बिचौलियों के हाथों किसान 1200 से 1300 रुपए क्विंटल धान बेच रहे हैं.


किसानों के दर्द का नहीं हो रहा अंत, धान बेचने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर किसानों के दर्द का नहीं हो रहा अंत, धान बेचने के लिए दर-दर भटकने को मजबूर Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 25, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.