जमकर वोट: मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 70.06 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान

गांव की सरकार बनाने के लिए जमकर डाले वोट, मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 70.06 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान.


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के आठवें चरण के मतदान में छिटपुट घटनाओं को छोड़कर चुनाव शांतिपूर्ण संपन्न हो गया. अन्य चरणों में दिखे महिलाओं में मतदान के लिए उत्साह आठवें चरण में भी देखने को मिला. आठवें चरण के मतदान में पुरुष मतदाताओं पर महिला मतदाता भारी पड़ी. 


सिंगयान पंचायत के नवसृजित प्राथमिक विद्यालय धरहरा में सदर एसडीओ नीरज कुमार एवं सदर एसडीपीओ अजय नारायण यादव ने कड़ा रुख अख्तियार किया एवं उपस्थित भीड़ को खदेड़कर मतदान केंद्र के बाहर किया. मुरलीगंज प्रखंड के लगभग सभी मतदान केंद्रों पर बायोमेट्रिक मशीन का सामना मतदाताओं को करना पड़ा जिससे फर्जी मतदान पर रोकथाम लगा. कुछ जगहों पर नेटवर्क को लेकर थोड़ी बहुत समस्या हुई लेकिन जल्द ही टेक्निकल अधिकारियों द्वारा सभी समस्याओं का लगातार समाधान भी निकाला जा रहा था. 


मुरलीगंज प्रखंड 86039 आबादी ने पंचायत सरकार चुनने में बढ़ चढ़कर लिया हिस्सा -


आधी आबादी ने पंचायत सरकार चुनने में पूरा दम लगा दिया और मतदान में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया. सुबह के 9:00 बजे 13.90% प्रतिशत मतदान हुआ. जिसमें 13.90 प्रतिशत पुरुषों ने मतदान किया तो 13.90%प्रतिशत महिला मतदाता के मतदान 13.99% ने मतदान किया. जबकि दिन के लगभग एक बजे तक 22.5 प्रतिशत मतदान हुआ. जिसमें 17 प्रतिशत पुरुष मतदाता एवं 23 प्रतिशत महिला मतदाताओं ने मतदान किया. वहीं 11 बजे 30.48% प्रतिशत वोट परे. वहीं दिन के 3:00 बजे 61.86% मतदान हुआ जिसमें पुरुष मतदान का प्रतिशत 54.12% जबकि महिला मतदाता का प्रतिशत 70.06% रहा. वहीं शाम 5:00 बजे कुल मतदान का प्रतिशत 70.06% रहा जिसमें महिला मतदाता का प्रतिशत 76.24 प्रतिशत रहा जबकि पुरुष मतदाता का प्रतिशत 64.16प्रतिशत. इससे यह साफ जाहिर होता है कि पुरुषों के मुकाबले महिलाएं आगे रही. वोटिंग प्रतिशत को देखकर यह सहज अंदाजा लगाया जा सकता है कि महिला प्रत्याशियों को चुनने के लिए महिला मतदाताओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया है.


बायोमैट्रिक सिस्टम से मतदाताओं को मतदान करने में थोड़ा ज्यादा समय लगा -


वोगस वोटिंग को रोकने के लिए पहली बार पंचायत चुनाव में बायोमेट्रिक सिस्टम को लागू किया गया. जिसका परिणाम भी सामने आया और वोगस वोटिंग पर रोक लगी. बायोमेट्रिक सिस्टम ने कई मतदान केंद्रों पर मतदाताओं के साथ-साथ मतदान कर्मियों को भी परेशान किया. बायोमेट्रिक मशीन में नेटवर्क प्रॉब्लम के कारण बायोमेट्रिक सिस्टम कभी-कभी काम नहीं कर रहा था. साथ ही कई लोगों की उंगली साफ नहीं होने के कारण बायोमेट्रिक मशीन में थोड़ी परेशानी हुई लेकिन बायोमेट्रिक आने से फर्जी मतदाताओं पर रोक आवश्य लगी.


पहली बार गांव की सरकार बनाने में महिला मतदाताओं में दिखा उत्साह, सड़क, स्वास्थ्य, शिक्षा, एवं भ्रष्टाचार इस बार मतदाताओं का रहा मुख्य मुद्दा


त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में कई ऐसे युवा एवं युवती थे जो पहली बार मतदाता बने और मतदान में हिस्सा लिया. मतदान देने के बाद युवक एवं युवती मतदाताओं के चेहरे पर खुशी का भाव झलक रही थी. गंगापुर पंचायत के मध्य विद्यालय गंगापुर भाग केंद्र संख्या 83 पर महिला मतदाताओं ने बताया कि प्रधानमंत्री आवास सड़क गली नली जैसी मूलभूत सुविधाएं में लूट मची है ऐसे में हम अब सजग हो गए हैं क्या करना है हमें पता है. उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय रजनी मिलक में सहरसा से मतदान करने आए खुशबू कुमारी शिक्षा को लेकर काफी सजग थी. आज उनके एक वोट से लोकतंत्र को मजबूती मिलने वाली है. वहीं सिंगयान पंचायत में पहली बार मतदान करने आए रेनू कुमारी उत्क्रमित मध्य विद्यालय रानीपट्टी मतदान केंद्र संख्या 32 ने बताया कि यह चुनाव गांव की सरकार चुनने का है और हम गांव की ऐसी सरकार चुनने के लिए वोट दिए हैं, जो गांव के विकास एवं क्षेत्र में शिक्षा व्यवस्था को मजबूत करेंगे. कानून का राज स्थापित करेंगे एवं भ्रष्टाचार समाप्त करने के लिए आवाज बुलंद करेंगे.
मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायत में आठवें चरण के चुनाव को शांतिपूर्ण निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में संपन्न कराने के लिए प्रशासनिक एवं पुलिस की वाहन लगातार सड़कों पर दौड़ती रही. जिला पदाधिकारी श्याम बिहारी मीणा, पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार, सदर अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार, सदर अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी अजय नारायण यादव सहित अन्य अधिकारी लगातार सभी मतदान केंद्रों का जायजा लेते रहे एवं उपस्थित अधिकारियों एवं मतदाताओं को निर्देश देते रहे. जिला पदाधिकारी द्वारा सभी मतदान केंद्रों पर जाकर प्रत्याशियों के द्वारा बनाए गए पोलिंग एजेंट के कागजात की जांच करते दिखे. सभी 17 पंचायतों में इधर सड़कों पर लगातार पुलिस गश्ती दल की टीम गश्त लगाती रही.


अनुमंडल पदाधिकारी नीरज कुमार ने जानकारी देते हुए बताया कि पुख्ता सुरक्षा इंतजाम के कारण कहीं से किसी भी तरह की कोई अवांछित घटनाएं नहीं हुई है. भयमुक्त एवं स्वच्छ वातावरण में पंचायत चुनाव का आठवां चरण संपन्न हुआ.


वहीं एसडीपीओ मधेपुरा अजय नारायण यादव ने पंचायत चुनाव के समाप्ति के उपरांत जानकारी देते हुए बताया कि सभी पुलिस पदाधिकारी मुस्तैदी के साथ मतदान केंद्रों पर लगे रहे कहीं से कोई अप्रिय घटना नहीं घटी. सभी 17 पंचायतों में मतदान शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ.


जमकर वोट: मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 70.06 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान जमकर वोट: मुरलीगंज प्रखंड के 17 पंचायतों में 70.06 प्रतिशत मतदाताओं ने किया मतदान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on November 24, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.