'फसल की बोआई करने से पहले बीजोपचार करना जरूरी': रबी महोत्सव समारोह का आयोजन

मधेपुरा जिले के शंकरपुर प्रखंड मुख्यालय के ब्लॉक परिसर में बुधवार को प्रखंड स्तरीय रबी महोत्सव समारोह का आयोजन किया गया.

 
समारोह का उद्घाटन बीएओ महेश चौधरी, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी अजय कुमार, सीओ राजेन्द्र कुमार राजीव, वैज्ञानिक एसपी विश्वकर्मा, मृत्युंजय कुमार ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलन कर  किया. जिसकी अध्यक्षता किसान सलाहकार रामकुमार ने किया.
रबी महोत्सव में उपस्थित किसानों को विज्ञान केन्द्र कृषि वैज्ञानिक डॉक्टर मृत्युंजय कुमार, एसपी विश्वकर्मा ने गेंहू, दलहन व तेलहन के उन्नत तकनीक से खेती करने के बारे में जानकारी दी. उन्होंने किसानों से कहा कि फसल की बोआई करने से पहले बीजोपचार करना जरूरी है. इससे होने वाले फायदे के संबंध में जानकारी दी. किसानों को जीरो टिलेज तकनीकी के साथ दलहन व तेलहन की खेती से संबंधित महत्वपूर्ण जानकारी दी. 


बीएओ महेश चौधरी ने कहा कि जीरो टिलेज आसानी से अपनायी जाने वाली तकनीक है. जिसकी सहायता से उत्पादन लागत में कमी के साथ-साथ समय से बिना जोताई किये गेंहू की बोआई की जा सकती है. धान की फसल के उपरान्त उसी खेत में बिना जोताई किये जीरो टिल सिड ड्रील द्वारा गेंहू की बोआई करने की विधि को जीरो टिलेज तकनीकी कहते हैं. इसमें उर्वरक व बीज का एक साथ प्रयोग किया जाता है. पारंपरिक खेती में समय व खर्च अधिक लगता है और इसके बावजूद किसानों को विशेष लाभ नहीं होता. इसके विपरीत जीरो टिलेज तकनीकी अपनाने से न केवल बोआई के समय में 15-20 दिनों की बचत संभव है बल्कि उत्पादकता का उच्च स्तर बरकरार रखते हुए खेत की तैयारी पर आने वाली लागत बचायी जा सकती है. जीरो टिलेज मशीन से गेंहू की बोआई किसानों के लिए काफी लाभप्रद है. 


वैज्ञानिकों ने कहा कि बोआई के पूर्व बीज की अंकुरण क्षमता की अवश्य जांच कर लेनी चाहिए. यदि बीज उपचारित नहीं है तो बोआई से पूर्व बीज को फफूंदनाशी कार्बेनडाजिम दो ग्राम दवा प्रति किलोग्राम बीज के हिसाब से उपचारित करना चाहिए. बीएओ ने बताया कि प्रखंड के ज्यादातर जीरो टिलेज के माध्यम से खेती करायी जायेगी. इसके अलावे चना, मसूर, मकई आदि की फसल पर अनुदानित दर पर बीज उपलब्ध कराया जायेगा.
मौके पर किसान रंजीत कुमार, गजेन्द्र यादव, पवन कुमार, अरविंद यादव, बबलू मुखिया, बीडीओ सरस्वती कुमारी, प्रखंड उद्यान पदाधिकारी अजय कुमार, कृषि समन्वयक बबलू कुमार, प्रिंस कुमार सहित अन्य कई लोग मौजूद थे.


'फसल की बोआई करने से पहले बीजोपचार करना जरूरी': रबी महोत्सव समारोह का आयोजन 'फसल की बोआई करने से पहले बीजोपचार करना जरूरी': रबी महोत्सव समारोह का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.