इंटक से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के प्रशिक्षण शिविर में निर्माण के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पर बल

मधेपुरा जिले के बिहारीगंज में राष्ट्रीय मजदूर कांग्रेस (इंटक) से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के मधेपुरा जिला ईकाई द्वारा ग्लोबल यूनियन बिल्डिंग एंड ऊड वर्क्स (बी डब्लू आई) द्वारा संपोषित "मुद्दे आधारित जागरुकता एवं सशक्तीकरण अभियान" कार्यक्रम के तहत एक दिवसीय प्रशिक्षण शिविर का आयोजन बिहारीगंज स्थित राज होटल के सभागार में किया गया.


शिविर में इंटक के केन्द्रीय कार्यसमिति सदस्य सह प्रदेश कांग्रेस के पूर्व महासचिव केशर कुमार सिंह ने विस्तारपूर्वक निर्माण श्रमिकों के लिए भवन एवं सन्निमार्ण कर्मकार (नियोजन तथा सेवा शर्तें विनियमन) अधिनियम 1996 एवं भवन तथा अन्य सन्निमार्ण कर्मकार कल्याण उपकर अधिनियम 1996 पर विस्तारपूर्वक चर्चा करते हुए इसके प्रावधान के अनूरुप निर्माण कामगारों के लिए योजनाओं पर प्रकाश डाला. केशर कुमार सिंह ने निर्माण के क्षेत्र में महिलाओं की भागेदारी पर बल दिया.


चिकित्सा पदाधिकारी डा. मिथलेश कुमार ने निर्माण श्रमिकों के बीच कार्यस्थलों पर सुरक्षात्मक उपायों, पोषण एवं वैश्विक महामारी कोरोना से बचाव हेतु विस्तारपूर्वक चर्चा की. चिकित्सा पदाधिकारी डा. पूजा भारती द्वारा महिला श्रमिकों के बीच स्वच्छता एवं महिलाओं के बीच होने वाले रोगों से संबंधित परामर्श दिया गया. वहीं डा. विवेक द्वारा आयुष पद्धति से कोरोना के बचाव हेतु उपाय सुझाये गए.


मधेपुरा जिला इंटक के जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह ने कार्यक्रम की अध्यक्षता की. जबकि धन्यवाद ज्ञापन कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के जिलाध्यक्ष हीरालाल पासवान ने किया. यूनियन के सदस्यों ने मधेपुरा श्रम अधीक्षक कार्यालय में व्याप्त भ्रष्टाचार एवं योजनाओं का लाभ दिलाने में लेटलतीफी एवं बिचौलियों के खिलाफ आंदोलन करने का आह्वान किया. शिविर में महिला श्रमिकों के बीच सेनिटरी नैपकिन एवं हाइजीन किट, मास्क आदि का वितरण यूनियन की ओर से किया गया.


अतिथियों को माधव सिंह तोमर, कविता देवी एवं छेदी पासवान ने शाल ओढ़ा कर स्वागत किया. कार्यक्रम को सफल बनाने में अनुरंजन झा, छेदी पासवान, बिमल झा आदि ने सक्रिय भूमिका निभाई. कार्यक्रम में चौसा, आलमनगर एवं बिहारीगंज की 45 महिला निर्माण श्रमिकों ने भाग लिया.

(नि. सं.)

इंटक से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के प्रशिक्षण शिविर में निर्माण के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पर बल इंटक से संबद्ध कंस्ट्रक्शन लेबर यूनियन के प्रशिक्षण शिविर में निर्माण के क्षेत्र में महिलाओं की भागीदारी पर बल Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 16, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.