मधेपुरा में यहाँ लक्ष्य से अधिक हुआ कोविड-19 का वैक्सिनेशन, सेविका, सहायिका, आशा, चेंज मेकर का रहा अहम योगदान

 मधेपुरा जिले के चौसा प्रखंड को जिला स्वास्थ्य विभाग से चार हजार से ऊपर लोगों को कोविड-19 का वैक्सीन लगाने का लक्ष्य दिया गया है. जिस के लिए बाल विकास परियोजन से आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा कार्यकर्ता को लोगों को जागरूक करने का जिम्मा था, उसने अपना कार्य बखूबी निभाया. वहीं एक और संस्था ने भी इस कार्य के लिए जिम्मा लिया जिस का नाम "एक सोच फाउंडेशन" इसके संस्थापक अजय सुमन शुक्ला जो कि "एक सोच फाउंडेशन" के निदेशक और चेंज मेकर कार्यक्रम के संस्थापक हैं. 


उन्होंने बताया कि चेंज मेकर पहल की शुरुआत "एक सोच फाउंडेशन" संस्था के द्वारा की गई है. चेंज मेकर का प्रमुख उदय ग्रामीण स्तर पर COVID टीकाकरण के लिए लोगों को जागरुक करना, उन्हें टीकाकरण के बारे में फैले भ्रम को दूर करना, टीकाकरण की सुगम प्रकृति को समाधान और दूसरा डोज देने में सहयोग करना है.  
दूसरी तरफ स्थानीय स्तर पर कार्य कर रही स्वास्थ्य विभाग की टीकाकरण टीम को पूरा सहयोग करना, जिससे हर कैंप में ज्यादा से ज्यादा टीकाकरण सुनिश्चित हो. चौसा प्रखंड में भी चेंज मेकर मोबलाइजर ने कार्य किया है. कोविड-19 वैक्सिनेशन के विशेष अभियान में मुस्लिम समुदाय की महिला पुरुष ने बढ़-चढ़ कर हिस्सा लिया. मुस्लिम टोला आंगनबाड़ी केंद्र संख्या 38 पर 150 लोगों ने टीका लिया. पैना  मुस्लिम बहुल क्षेत्र में कुल 550 लोगों को टीका लगा कर पूरे केयर इंडिया के हिमांशु कुमार ने बताया कि पूरे प्रखंड में 4553 लोगों ने वैक्सीन लिया. लोगों में काफी जागरूकता देखी जा रही है. इस में सेविका, सहायिका, आशा, चेंज मेकर का कार्य सराहनीय रहा.
यूनिसेफ बीएमसी मुरारी कुमार, मोहम्मद राशिद ने कहा कि पहले लोग वैक्सीन के नाम से ही डरते थे लेकिन अब हम लोगों के साथ डोर-टू-डोर आंगनबाड़ी सेविका, सहायिका, आशा, चेंज मेकर जाते हैं और हमारा सहयोग भी करते हैं. इन के सहयोग की वजह से ही आज जिला द्वारा दिया गया लक्ष्य आसानी से पूरा कर लिया गया.

मधेपुरा में यहाँ लक्ष्य से अधिक हुआ कोविड-19 का वैक्सिनेशन, सेविका, सहायिका, आशा, चेंज मेकर का रहा अहम योगदान मधेपुरा में यहाँ लक्ष्य से अधिक हुआ कोविड-19 का वैक्सिनेशन, सेविका, सहायिका, आशा, चेंज मेकर का रहा अहम योगदान Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 17, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.