पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अगस्त से सितम्बर में होने की संभावना, डीएम ने की बैठक

मधेपुरा जिले में पंचायत आम निर्वाचन, 2021 का आयोजन माह अगस्त से सितम्बर, 2021 में होने की संभावना है, जिसके लिए जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी श्री श्याम बिहारी मीना द्वारा वर्चुवल माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं अंचल अधिकारी के साथ बैठक कर तैयारी की समीक्षा की गई.

बैठक में बताया गया कि पंचायत आम निर्वाचन, 2021 मधेपुरा जिले में दस चरणों में सम्पन्न किया जाना है. जिसमें प्रथम चरण में मधेपुरा प्रखंड में, द्वितीय चरण में गम्हरिया एवं घैलाढ़ प्रखंड में, तृतीय चरण में सिंहेश्वर एवं शंकरपुर प्रखंड में, चतुर्थ चरण में ग्वालपाड़ा प्रखंड में, पंचम चरण में कुमारखंड प्रखंड में, छठे चरण में बिहारीगंज प्रखंड एवं सप्तम् चरण में मुरलीगंज प्रखंड में, अष्टम चरण उदा किशुनगंज प्रखंड में, नवम चरण चौसा एवं पुरैनी प्रखंड में, दशम चरण आलमनगर प्रखंड में सम्पन्न होगा. पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के मद्देनजर जिला पदाधिकारी ने सभी प्रखंडों के निर्वाची पदाधिकारी को निदेश दिया कि आप निर्वाचन संबंधित तैयारियों में लग जाएं.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन, 2021 इस बार ई.वी.एम. से सम्पन्न कराया जाएगा. जिसके लिए राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार ने निदेश दिया है कि ई.वी.एम. की प्राप्ति कुछ दिनों में करा दिया जाएगा. जिसके लिए परिवहन, भंडारण, सुरक्षा, वितरण इत्यादि की पूर्व से तैयारी कर टीम का गठन कर लिया जाए. ई.वी.एम. परिवहन हेतु भारत निर्वाचन आयोग के निदेशानुसार उचित प्रकार के कन्टेनर, गाड़ी सुरक्षा इत्यादि की व्यवस्था करने का निदेश दिया गया. साथ ही ई.वी.एम. प्राप्त होने के उपरांत वितरण, पुर्नवितरण या हस्तांतरण को त्वरित गति एवं सटीकता के साथ सुनिश्चित करने हेतु तंत्र का विकास करने का निदेश दिया गया. 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन, 2021 छः पदों के लिए सम्पन्न किया जा रहा है. जिसके लिए ई.वी.एम. प्राप्त होने के उपरांत कमिशनिंग अलग-अलग किया जाएगा. उन्होंने ब्रजगृह चिन्हित कर लेने का निदेश दिया. जहाँ कमिशनिंग किया जाएगा, जो अगले सात दिनों के लिए सम्पन्न किया जाएगा. निर्वाचन आयोग का निदेश प्राप्त हुआ है कि छः पदों के लिए मतगणना अलग-अलग किया जाएगा. जिसके लिए ब्रजगृह बनाया जाए, जहाँ सभी खिड़की को सील करने तथा एक ही दरवाजा रहे वैसे स्थान को चिन्हित करने का निदेश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया. 

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी ने बताया राज्य निर्वाचन आयोग, बिहार द्वारा निदेश प्राप्त हुए है कि सभी जिले अपने-अपने स्तर से बैलेट पेपर एक स्थानीय स्तर पर प्रिंटिंग प्रेस को चिन्हित कर आयोग का निर्णय भेजना है, अन्यथा बंगाल से बैलेट पेपर लाना होगा. इस बार पंचायत आम निर्वाचन में लगभग सभी पंचायतों में 16 से ऊपर अभ्यर्थी निर्वाचन में शामिल होने की संभावना है, जिसको ध्यान में रखते हुए आपस में विचार कर अपना मंतव्य शीघ्र उपलब्ध करा दें तथा ये भी ध्यान रखे कि जिला स्तर पर एक ही प्रिंटिंग प्रेस बैलेट पेपर प्रिंट करेगा, इसमें सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों का मंतव्य काफी महत्वपूर्ण है.

जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी ने बताया कि पंचायत आम निर्वाचन प्रक्रिया में एक कर्मी जो प्रथम चरण में शामिल होगा वो द्वितीय चरण में शामिल नहीं होगा, वह कर्मी तृतीय अथवा चतुर्थ इत्यादि में शामिल हो सकता है. कोई भी कर्मी लगातार दो निर्वाचन प्रक्रिया में शामिल नहीं होगा.

उक्त बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, जिला पंचायत राज पदाधिकारी सहित सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी उपस्थित थे.

पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अगस्त से सितम्बर में होने की संभावना, डीएम ने की बैठक पंचायत आम निर्वाचन, 2021 के अगस्त से सितम्बर में होने की संभावना, डीएम ने की बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on July 01, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.