डीएम ने प्रखंड व अंचल कार्यालय समेत पीएचसी का कियाऔचक निरीक्षण

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ में कोरोना संक्रमण की रोकथाम को लेकर प्रखंड कार्यालय में जिलाधिकारी श्याम बिहारी मीणा ने बुधवार को प्रखंड व अंचल कार्यालय समेत पीएचसी का औचक निरीक्षण किया. 

इस दौरान उन्होंने प्रखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ समीक्षात्मक बैठक में कोरोना की रोकथाम को लेकर कई आवश्यक दिशा-निर्देश एवं सुझाव देते हुए सरकार के द्वारा दिए गए निर्देशों का पालन करते हुए संक्रमण को नियंत्रण करने के लिए अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो, हर व्यक्ति के पास मास्क जरूर हो एवं शारीरिक दूरी का पालन करने की बात कही. साथ ही बीडीओ, सीओ, सीडीपीओ को वैक्सीनेशन में अपेक्षित सहयोग माइक्रो प्लान बनाकर करने को कहा. ताकि अधिक से अधिक वैक्सीनेशन हो सके.

वहीं 45 मिनट के पीएचसी के औचक निरीक्षण में एक-एक बिंदु की जांच एवं व्यवस्थाओं का गंभीरता से भौतिक निरीक्षण किया. उन्होंने पीएचसी क्षेत्र में चलाए जा रहे कोविड-19 टीकाकरण अभियान की विस्तृत जानकारी ली. इस संबंध में उन्होंने चिकित्सक व कर्मियों को गाइडलाइन के मुताबिक कार्य करने को कहा. उन्होंने उपस्थित लोगों से भी टीकाकरण के संबंध में पूछताछ की और टीकाकरण के नियमों के पालन का निर्देश दिया. इसके अलावे निरीक्षण के दौरान उन्होंने आपातकालीन वार्ड, दवा वितरण कक्ष, नवजात शिशु वार्ड, शल्य चिकित्सा कक्ष, ऑक्सीजन प्लांट का भी निरीक्षण किया. वहीं पीएससी के चिन्हित किये गए जमीन पर नए मकान बनाने के लिए कहा. साथ ही वैक्सीनेशन कार्य में तेजी लाने को लेकर बीडीओ और सीओ को क्षेत्र में ज्यादा प्रचार प्रसार करने का निर्देश दिया. साथ ही कहा कि इस सुविधा में किसी भी तरह की कमी नहीं होनी चाहिए. 

हालांकि केंद्र पर व्यवस्था संतोषजनक मिली. डीएम ने उपस्थित पंजिका का भी निरीक्षण किया जिसमें 3 कर्मी अनुपस्थित पाए गए. पीएसी में तैनात स्वास्थ्य कर्मी से लेकर सफाई कर्मी तक से अलग-अलग बातचीत की. डीएम के दौरे से स्वास्थ्य कर्मचारियों में खलबली मची थी. मौके पर एसडीओ नीरज कुमार, बीडीओ गौतम आर्य, सीओ चंदन कुमार, श्रम पदाधिकारी बिजेन्द्र सिंह एवं सभी प्रखंड कर्मी तथा स्वास्थ्य कर्मी उपस्थित थे.

डीएम ने प्रखंड व अंचल कार्यालय समेत पीएचसी का कियाऔचक निरीक्षण डीएम ने प्रखंड व अंचल कार्यालय समेत पीएचसी का कियाऔचक निरीक्षण Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 02, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.