माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक परीक्षा के तर्ज पर नौवीं बोर्ड की परीक्षा जारी

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड के विभिन्न माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक आज बृहस्पतिवार को बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा सभी सरकारी विद्यालय में नौवीं की परीक्षा 26 फरवरी से शुरू की गई. राजकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमारी के परीक्षा नियंत्रक सुनील कुमार ने बताया कि पहली बार नौवीं की परीक्षा का संयोजन सीधे बिहार बोर्ड द्वारा आयोजित करवाई जा रही है. इसके लिए बोर्ड ने ही कार्यक्रम निर्धारित किया है. नौवीं की परीक्षा सभी छात्र-छात्रा अपने स्‍कूल में ही देंगे, लेकिन इसकी मॉनिटरिंग सीधे बोर्ड की ओर से होगी. यह परीक्षा 3 मार्च तक चलेगी. 

राजकीय अमारी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के 262 परीक्षार्थियों में 248 छात्र परीक्षा में सम्मिलित हुए. वहीं बलदेव लक्ष्मी उच्चतर माध्यमिक विद्यालय में नौवीं क्लास के 678 परीक्षार्थियों में मात्र 650 परीक्षार्थी परीक्षा में सम्मिलित हुए. प्रथम पाली की परीक्षा में विज्ञान विषय की परीक्षा ली गई. जबकि द्वितीय पाली की परीक्षा में गणित विषय की परीक्षा हुई. वहीं चार मार्च को प्रायोगिक परीक्षा आयोजित की जाएगी.

बिहार बोर्ड के स्‍कूलों में नौवीं की वार्षिक परीक्षा इस बार मैट्रिक सेंटअप परीक्षा की तर्ज पर ली जा रही है. इसका मकसद छात्र-छात्राओं के साथ ही पूरी व्‍यवस्‍था को एक साल पहले ही मैट्रिक परीक्षा के लिए तैयार करना है.

वहीं माध्यमिक शिक्षक संघ अध्यक्ष कृष्ण कुमार यादव ने कहा कि पुराने जो पहले से हाई स्कूल बने हुए हैं. उनमें शिक्षक पर्याप्त हैं लेकिन जो नव उत्क्रमित उच्च माध्यमिक विद्यालय बनाए गए हैं. वहां किसी भी विद्यालय में किसी विषय के शिक्षक नहीं है और ऐसे में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा एवं परीक्षा बेमानी सी प्रतीत होती है.

माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक परीक्षा के तर्ज पर नौवीं बोर्ड की परीक्षा जारी माध्यमिक एवं उच्चतर माध्यमिक विद्यालयों में मैट्रिक परीक्षा के तर्ज पर नौवीं बोर्ड की परीक्षा जारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on February 27, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.