डीएम ने किया सिंहेश्वर और शंकरपुर प्रखंड का निरीक्षण, धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश

 मधेपुरा डीएम श्याम बिहारी मीणा बुधवार को जैसे ही सिंहेश्वर प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण करने पहुंचे, एक परिवार वहां पहुंचा और अंचल कार्यालय के लिपिक द्वारा दाखिल खारिज के एवज में 25 हजार रुपए घूस मांगने की शिकायत कर दी। दरअसल डीएम जब प्रखंड कार्यालय से निकलकर गाड़ी में बैठे तो कई लोग गाड़ी के पास पहुंचकर सीओ कार्यालय की कार्यशैली की शिकायत करने लगे। 

डीएम ने सबों की शिकायत सुनी। हालांकि जब कार्यालय में डीएम श्री मीणा ने पूछताछ की तो आरोप निराधार पाया गया। डीएम के हवाले से डीपीआरओ मनीष कुमार ने बताया कि शिकायत के बाद डीएम ने तत्काल पूछताछ की तो आरोप निराधार पाया गया। शिकायतकर्ताओं ने इस बात को स्वीकार किया कि अंचल कार्यालय से घूस की मांग नहीं की गई थी। दरअसल, गम्हरिया प्रखंड के औराही एकपरहा के वार्ड सदस्य जितेंद्र कुमार, उसके भाई सुजीत कुमार और उनकी मां लालो देवी ने सीओ और अंचल लिपिक गवेंद्र सिंह पर दाखिल खारिज कराने के बदले 25 हजार रुपए घूस मांगने का आरोप लगाया। सुजीत कुमार ने कहा कि सीओ ने उनकी वृद्ध मां से बदसलूकी भी की। इस क्रम में उन्हें कार्यालय से नहीं जाने पर सीओ कार्यालय के दरवाजे पर चिपकाए आईपीसी की धारा के तहत जेल भेजने की धमकी भी दी गई। तो दूसरी ओर, इस बात पर सीओ आदर्श गौतम ने डीएम से कहा कि सर, 25 हजार रुपए तो क्या, इनलोगाें का एक पान भी नहीं खाए हैं। 

धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश: निरीक्षण के क्रम में डीएम श्याम बिहारी मीणा ने बीसीओ सूर्य ज्योती को धान की खरीद में तेजी लाने को कहा। डीएम ने कहा कि किसी भी किसान का धान नहीं बचना चाहिए। साथ ही सभी किसानों का भुगतान ससमय हो, इसका भी ध्यान रखें। डीएम ने एलएसबी राजेश कुमार द्वारा स्वच्छता अभियान में सिंहेश्वर प्रखंड के काम की प्रशंसा की। इस दौरान गली-नली योजनाओं की जानकारी कार्यपालक सहायक बंदना और चंदना से ली। निरिक्षण के दौरान डीएम ने बीडीओ, सीओ के साथ प्रखंड के पंचायती राज विभाग, लोहिया स्वच्छता अभियान, समाजिक सुरक्षा और निर्वाचन कार्यालय का जायजा लेकर संबंधित विभाग के पदाधिकारियों से योजना संचालन की जानकारी ली। उन्होंने फाइनेंसियल कार्य को व्यवस्थित करने और सभी योजनाओं को निश्चित समय पर ऑनलाइन प्रविष्ट कराना सुनिश्चित करने का आदेश दिया। वहीं प्रखंड कल्याण पदाधिकारी अमरेंद्र कुमार से महादलित टोला में छतदार चबूतरा बनवाने को लेकर प्रतिवेदन भेजने काे कहा। मनरेगा पीओ विरेन्द्र कुमार ने बताया कि प्रखंड में 256 पशु शेड बन रहा है, जिसमें 82 पशु शेड का काम पूर्ण हो गया। वहीं, दुलार पिपराही पंचायत के महादलित टोला में महिन्द्रा एंड महिन्द्रा के द्वारा बने 40 पशु शेड का जीर्णोद्धार डीडीसी के आदेश पर किया गया है। डीएम ने कहा सभी योजनाओं को समाहित कर एक ऐसी योजना बनाएं जो मॉडल हो। 

गंदगी देख भड़के डीएम: बुधवार को डीएम श्याम बिहारी मीणा ने शंकरपुर प्रखंड कार्यालय का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रखंड कार्यालय के दूसरी मंजिल पर व्याप्त गंदगी देख डीएम भड़क गए। डीएम ने बीडीओ को परिसर को साफ-सुथरा रखने का निर्देश दिया। करीब एक घंटे तक बीडीओ के साथ साथ प्रखंड स्तरीय सभी विभागीय पदाधिकारी के साथ समीक्षात्मक बैठक कर बारीकी से प्रधानमंत्री आवास योजना, शौचालय निर्माण, मुख्यमंत्री परिवहन योजना, गली- नली, धान क्रय सहित अन्य योजनाओं की जानकारी ली। मौके पर ओएसडी मनीष कुमार, सीओ राजीव कुमार राजेन्द्र, पीओ मनोज कुमार, बीएओ महेश चौधरी, बीईओ मंगल पोद्दार, बीएसओ मनोज कुमार, बीसीओ ओमप्रकाश महतो, बीएसएस शैलेशचंद्र मिश्र, जेई रुपेश कुमार, बिपिन राम, अखिलेश कुमार, प्रखंड समन्वयक प्रमोद कुमार सहित अन्य कर्मी मौजूद थे।

डीएम ने किया सिंहेश्वर और शंकरपुर प्रखंड का निरीक्षण, धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश डीएम ने किया सिंहेश्वर और शंकरपुर प्रखंड का निरीक्षण, धान खरीद में तेजी लाने का निर्देश Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on January 06, 2021 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.