प्रांगण रंगमंच के द्वारा आयोजित नाट्य कार्यशाला का हुआ शुभारंभ

मधेपुरा जिले में सांस्कृतिक एवं सामाजिक गतिविधियों को बढ़ावा देने वाली संस्था प्रांगण रंगमंच के द्वारा आयोजित नाट्य कार्यशाला का शुभारंभ रविवार को प्रांगण रंगमंच कार्यालय में किया गया. 

प्रशिक्षक फिल्म मेकर प्रियांशु ठाकुर को संस्था के अध्यक्ष डॉक्टर संजय परमार एवं कोषाध्यक्ष मुरारी कुमार सिंह के द्वारा डायरी कलम देकर स्वागत किया. प्रशिक्षक फिल्म मेकर प्रियांशु ठाकुर ने अपने भाव व्यक्त करते हुए कहा कि हमारी भारतीय संस्कृति और कला बहुत संपन्न और समृद्ध है. उन्होंने कहा कि पाश्चात्य कलाओं से दूर रहकर कलाकार को भारतीय संस्कृति को संवर्धित करने वाली अभिव्यक्ति पर ही केंद्रित होना चाहिए. तेजी से पाश्चात्य संस्कृति अपना रहे लोगों को भारतीय पारंपरिक विधाओं से रुबरु कराना है. 

अध्यक्ष डॉ संजय परमार ने कहा कि इस नाट्य कार्यशाला का उद्देश्य बच्चों और युवाओं को रंगमंच के क्षेत्र से जोड़ना रंगमंचीय कला में रुचि पैदा करना, बालकों की रचनात्मकता को बढ़ावा देना एवं अभिनय के क्षेत्र में रूचि रखने वाले युवाओं की अभिनय कला को निखारने के लिए और उन्हें अभिव्यक्ति देने के लिए मंच प्रदान करना है. जिसमें अभिनय, अभिव्यक्ति, संगीत और तकनीकी पहलुओं का समावेश होगा साथ ही स्पीच एंड डिक्शन, वॉइस मोड्युलेशन, बॉडी-मुवमेंट और ऑब्ज़र्वेशन के माध्यम से अभिनय की बारिकीयों को समझाया जायेगा. 

कोषाध्यक्ष मुरारी कुमार सिंह ने कहा कि भारतीय संस्कृति और परंपराओं में रंगकर्म का खासा महत्व रहा है. कालीदास जैसे कवि शुरूआती नाटककार हैं. कई तरह की भारतीय नृत्य शैली रंगकर्म का ही हिस्सा हैं. वर्तमान में भी रंगकर्म के प्रति लोगों का उत्साह बना हुआ है. उन्होंने कहा कि रंगकर्म एक सामान्य विषय है और दैनिक जीवन में हमारी भूमिकाएं भी इसका हिस्सा है. एक बच्चे का किसी चीज के लिए रोना भी रंगकर्म का ही हिस्सा है. वर्तमान दौर में भारतीय संस्कृति और परंपराओं को स्थापित बनाए रखने में रंगकर्म की महत्वपूर्ण भूमिका है. 

मौके पर सचिव अमित आनंद संयुक्त सचिव आशीष कुमार सत्यार्थी, शिवानी अग्रवाल, मीडिया प्रभारी गरिमा उर्विशा, सोशल मीडिया प्रभारी बबलू कुमार, खेल प्रभारी अभिषेक सोनी, कार्यकारी सदस्य अक्षय कुमार सोनू, कुंदन कुमार, कार्यक्रम प्रभारी दिलखुश कुमार, सुनीत साना, शशिभूषण कुमार, शिवांगी गुप्ता, नीरज कुमार निर्जल, अन्नू प्रिया, अंशु, ब्रजेश, गौतम गंभीर, मनोहर कुमार, मुस्कान अग्रवाल, डेबिट कुमार सहित अन्य लोग मौजूद थे.

(नि. सं.)

प्रांगण रंगमंच के द्वारा आयोजित नाट्य कार्यशाला का हुआ शुभारंभ प्रांगण रंगमंच के द्वारा आयोजित नाट्य कार्यशाला का हुआ शुभारंभ Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 13, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.