दूकान से घर जाने के दौरान गोली मारकर हत्या: विरोध में सड़क जाम व बाजार बंद

मधेपुरा जिले के उदाकिशुनगंज थाना क्षेत्र के हरैली -सोनवर्षा गांव के बीच सोमवार की रात अपराधियों ने अमित कुमार (20) की गोली मारकर हत्या कर दी । वह थाना क्षेत्र के सोनवर्षा गांव के संजय यादव का पुत्र है। युवक मुख्यालय के एक ट्रेडर्स की दुकान में मुंशी का काम करता था। रोजाना की तरह काम का निपटारा कर युवक अपने घर लौट रहा था। जहां बदमाशो ने गोली मारकर हत्या कर दी। हत्या की वजह सामने नहीं आई है। स्वजनों और ग्रामीणों ने पुलिस पर लापरवाही का आरोप लगाया। 

गुस्साए लोगों ने घटना की रात ही शव को सड़क पर रखकर बिहारीगंज मार्ग को जाम कर दिया। दूसरे दिन मंगलवार को सुबह होने पर लोगों का गुस्सा और भड़क उठा। गुस्साए लोगों ने जाम को विस्तार करते हुए मुख्यालय के चौसा चौक पटेल चौक, कालेज चौक, बैंक चौक और हरैली गांव के पास जाम कर दिया। उसके बाद पूरे बाजार को बंद करा दिया। चारों दिशाओं में यातायात को ठप कर दिया। जिस कारण जन जीवन यस्त व्यस्त हो गया। इस दौरान पूरी व्यवस्था चरमराती नजर आया। 

लोगों का कहना था कि वर्तमान थानाध्यक्ष शशिभूषण सिंह के कार्यकाल में अपराध बढ़ा है। पुलिस अपराध को रोक पाने में नाकाम रही है। सोमवार की रात हत्या की वजह पुलिस विफलता को बताया। कहा कि जिस जगह घटना को अंजाम दिया गया उस रास्ते में अक्सर अपराधिक घटना घटित होती रहती है। बावजूद उस दिशा में पुलिस गश्त नहीं करते हैं। इस घटना के बाद पुलिस को तुरंत सूचना दी गई। स्वजनों कुछ लोगों पर संदेह भी जाहिर किया। बावजूद पुलिस किसी तरह की कार्रवाई नहीं किए। विरोध जता रहे लोगों की मांग थी कि हत्यारे की जल्द गिरफ्तारी हो। मृतक स्वजन के एक सदस्य को सरकारी नौकरी और मुआवजा राशि दिया जाए। 

बाद में एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा और एसडीपीओ सतीश कुमार के आश्वासन पर जाम टूटा और बाजार खुली। स्वजनों ने बताया कि युवक अमित उदाकिशुनगंज बाजार के एक दुकान में काम करने के बाद रोजाना की तरह अपने घर लौट रहे थे। जहां रास्ते में ही गोली मारकर दी गई। स्थानीय लोगों ने युवक को पीएचसी लाया । जहां चिकित्सकों ने युवक के शरीर का परीक्षण करने के बाद मृत घोषित कर दिया। युवक की मौत की खबर पर स्वजनों में कोहराम मच गया। वहीं स्थानीय लोगों में आक्रोश भड़क  गया। सोमवार को पूरे गांव और आसपास के लोग आंदोलन पर उतारू हो गए। जाम कर रहे लोगों को जाप छात्र परिषद के कार्यकर्ताओं का भी साथ मिला। कहा कि पूरे मामले में प्रशासन को आठ दिनों का वक्त दिया गया है । मांग पूरी नहीं होने पर आठ दिन बाद पुनः आंदोलन किया जाएगा। एसडीएम राजीव रंजन कुमार सिन्हा ने बताया कि तत्काल पारिवारिक लाभ योजना के तहत 20 हजार  और कबीर अंत्येष्टि योजना के तहत तीन हजार रूपये दिए गए हैं। अन्य मांगों के संबंध में वरीत अधिकारी को पत्र लिखा जाएगा। एसडीपीओ सतीश कुमार ने बताया कि मामले में अपराधियों पर जल्द कार्रवाई की जायेगी।

(रिपोर्ट: मंजू कुमारी, उदाकिशुनगंज)

दूकान से घर जाने के दौरान गोली मारकर हत्या: विरोध में सड़क जाम व बाजार बंद दूकान से घर जाने के दौरान गोली मारकर हत्या: विरोध में सड़क जाम व बाजार बंद Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on December 29, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.