80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और विकलांग को डाक मतपत्र से मतदान कराने को लेकर बैठक

मधेपुरा जिला के घैलाढ़ प्रखंड में आगामी विधानसभा चुनाव को निष्पक्ष व शांतिपूर्ण संपन्न कराने को लेकर एसडीएम नीरज कुमार ने बुधवार को घैलाढ़ कृषि सभागार में निर्वाचन पदाधिकारी, बीडीओ सुजीत कुमार व बीएलओ के साथ बैठक की. 

एसडीएम ने सभी बीएलओ को निर्देशित किया कि समय रहते चुनाव से जुड़े सभी आवश्यक कार्यों को पूरा कर लें. साथ ही बीएलओ को चुनाव में शत प्रतिशत मत बढ़ाने के लिए सरकार के निर्देशानुसार 80 साल से अधिक उम्र बुजुर्ग और दिव्यांग मतदाताओं को डाक मतपत्र से मतदान कराने की सुविधा प्रदान करने की बात कही. इसका मकसद अधिक उम्र या अन्य शारीरिक अक्षमता के कारण मतदान केंद्रों तक पहुंचाने में अशक्त मतदाताओं की भी मतदान में भागीदारी सुनिश्चित करना है. इसलिए क्षेत्र में विकलांग पीडब्ल्यूडी एवं 80 वर्ष से अधिक उम्र वाले मतदाता ओर कोविड 19 पॉजिटिव मतदाताओं को मतदान कराने के लिए प्रपत्र 12 'घ' भरवा कर मतदाताओं को चिन्हित कर मतदान सूची में मार्क कर लिया जाए. इस प्रकार के मतदाताओं को नामांकन के 5 दिन के अंदर अपना फॉर्म भरकर संबंधित निर्वाचित पदाधिकारी को देने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिये.

एसडीएम ने सभी सेक्टर पदाधिकारियों व बीएलओ को समय से बेहतर ढंग से कार्य संपन्न कराने एवं निर्वाचन आयोग द्वारा दिए गए दिशा-निर्देशों का शत प्रतिशत अनुपालन कराने का निर्देश दिया. बीएलओ को सभी मतदान केन्द्रों का भौतिक सत्यापन व सभी आवश्यक सुविधाओं की अद्यतन स्थिति का सत्यापन प्रतिवेदन ससमय समर्पित करने का निर्देश दिया. कहा कि मृत मतदाताओं का सत्यापन कर उनके नामों को विलोपित करना भी सुनिश्चित करें. कोविड-19 के दिशा निर्देशों का भी अनुपालन सुनिश्चित करें.

वहीं बैठक में सीओ चंदन कुमार, जीपीएस इंद्रभूषण सिंह, संबंधित सेक्टर पदाधिकारी व बीएलओ मौजूद थे.

80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और विकलांग को डाक मतपत्र से मतदान कराने को लेकर बैठक 80 साल से अधिक उम्र के बुजुर्ग और विकलांग को डाक मतपत्र से मतदान कराने को लेकर बैठक Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on October 08, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.