इन्तजार की घड़ी ख़त्म, सोमवार 21 सितम्बर से खुलेगा सिंहेश्वर मंदिर का पट

लंबे इंतजार के बाद सोमवार से बाबा सिंहेश्वर नाथ का शिव मंदिर का पट खुलेगा। सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के सचिव सह एसडीओ नीरज कुमार और डीएसपी अजय नारायण ने शनिवार की रात सिंहेश्वर मंदिर पहुंच कर विधि व्यवस्था का निरीक्षण और मंदिर खोलने में आने वाली परेशानी का आकलन किया। 


उन्होंने मंदिर खोलने से पहले आने वाले संभावित समस्याओं को देखा तथा मंदिर खोलने से पहले मंदिर की अच्छी तरह साफ सफाई का आदेश प्रबंधक को दिया । मंदिर परिसर में प्रत्येक दिन तीनों समय सेनेटाईजिंग किया जायेगा तथा गर्भ गृह के दोनों गेट पर लगे अरघा का निरीक्षण किया। उन्होंने कर्मियों को हिदायत देते हुए कहा वैश्विक महामारी कोरोना अभी समाप्त नहीं हुआ है। इसलिए किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि दो कर्मियों को अरघा के पास रखा जायगा। मंदिर प्रवेश द्वार पर दो कर्मियों को रेलिंग के प्रवेश पर ही थर्मल स्केंनर और सेनेटाइजर लेकर हमेशा मुस्तैदी से रहना है। मंदिर में एक बार में 100 से ज्यादा श्रृद्धालुओं का प्रवेश नहीं होगा। उसके निकलने के बाद ही फिर लोगों को प्रवेश दिया जाएगा। 

प्रवेश से पहले सभी श्रृद्धालुओ का थर्मल स्केंनिंग और हाथ को सेनेटाइजर से साफ करना होगा। अनावश्यक भीड़ को रोकने के लिए मंदिर नियंत्रण कक्ष के बगल वाला मुख्य प्रवेश द्वार और वाइपास पार्किंग गेट को ही खोलने का आदेश दिया। तथा मंदिर परिसर में यत्र तत्र फैले फूल वाले को भी सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए कतारबद्ध से दुकान लगाया जाय। बिना मास्क के मंदिर आने वाले श्रृद्धालु को मंदिर में प्रवेश नहीं करने दिया जायेगा तथा उसे मास्क नही लगाने का जुर्माना भी भरना होगा। बिना मास्क लगाये दुकानदारों पर कानूनी कारवाई करते हुए तुरंत दुकान को परिसर से बाहर कर दिया जायेगा। 

शिवगंगा में अधिक पानी, सीढी पर अत्याधिक फिसलन और कमल के फूल का पूरे शिवगंगा में फैलाव के कारण तत्काल शिवगंगा को श्रृदालुओ के लिए बंद रखने का निर्णय लिया गया। रविवार के सुबह कुछ स्थानीय लोगों ने मंदिर खुलने को लेकर मंदिर की साफ सफाई भी की। 

मौके पर सिंहेश्वर मंदिर न्यास समिति के प्रबंधक मनोज ठाकुर, सदस्य विजेंद्र ठाकुर, संजीव ठाकुर, सरोज सिंह, विधि लिपिक बाल किशोर यादव, धर्मशाला प्रभारी अमरनाथ ठाकुर, लालबाबा पंडा, सत्येन्द्र ठाकुर, कौशलेंद्र ठाकुर उर्फ बौआ ठाकुर, सुरेश ठाकुर, कारी मंडल आदि मौजूद थे।

इन्तजार की घड़ी ख़त्म, सोमवार 21 सितम्बर से खुलेगा सिंहेश्वर मंदिर का पट इन्तजार की घड़ी ख़त्म, सोमवार 21 सितम्बर से खुलेगा सिंहेश्वर मंदिर का पट Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on September 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.