एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग साधना शिविर का आयोजन

मधेपुरा जिले के घैलाढ़ प्रखंड क्षेत्र के भान टेक्ठी गांव के सोनाय उच्च विद्यालय के प्रांगण में आदर्श समाज निर्माण महा संघ के तत्वावधान में आदर्श योग परिवार  भान टेक्ठी के द्वारा एक दिवसीय योग साधना शिविर का आयोजन किया गया. 

जिसमें कोरोना महामारी के कारण सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करते हुए योग साधकों ने सबसे पहले प्रभात संगीत गायन कीर्तन और सामूहिक साधना के साथ योग साधना शिविर की शुरुआत की.

इस दौरान समाज निर्माण महासंघ के संस्थापक योग गुरु डॉ मुरलीधर देव ने शिविर में आए साधकों को योग करने के फायदे बताते हुए कहा कि स्वस्थ जीवन के लिए योग एकमात्र उपाय है, जिसे बिना किसी शुल्क के अपनाया जा सकता है. उन्होंने लोगों को विभिन्न आसनों के बारे में बताया और लोगों ने इन योग क्रियाओं को करके देखा. इस कार्यक्रम में काफी संख्या में लोगों ने भाग लिया. योग की व्याख्या करते हुए  बताया कि आसन करने से शरीर में लचीलापन आता है. नियमित रूप से योग करने से शरीर और मन संतुलित रहता है. 

योग दो तरह के होते हैं स्वास्थ्यासन और ध्यानासन. उन्होंने लोगों को योग के बारे में व्यावहारिक जानकारी देते हुए कहा कि योग हमेशा प्रशिक्षण प्राप्त व्यक्ति से ही सीखें. गलत आसन करने से बचें. नियमित रूप से योग करने वाले व्यक्ति को बीमारियां हो ही नहीं सकती. 

मौके पर संजय कुमार सुमन, डा० एसएन कुमार, गणेश स्वर्णकार, संतोष कुमार विश्वास, सुखदेव बर्मा, भुचुर स्वर्णकार, आशा देवी, हरिओम भास्कर सहित अन्य  सभी योगाभ्यास करने आए लोग मौजूद थे.
एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग साधना शिविर का आयोजन एक दिवसीय अंतरराष्ट्रीय योग साधना शिविर का आयोजन Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 21, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.