पंजाब से मजदूरों को लेने आए बस से परमिट छीनने तथा पुलिस पर जानलेवा हमला मामले में तीन प्राथमिकी दर्ज

शनिवार को पंजाब से मजदूरों को लेने आए बस से पास और परमिट छीन लेने के पश्चात मजदूरों के द्वारा महिला पुरुष सदस्य के साथ पुलिस पर जानलेवा हमला करने और प्रदर्शन करने के मामले में मधेपुरा जिले के कुमारखंड थाने में तीन अलग-अलग प्राथमिकी दर्ज कर ली गई है. 

वहीं आदोलनकारियों के द्वारा मारपीट करने से कुमारखंड थानाध्यक्ष सियावर मंडल और अपर थानाध्यक्ष भवेश प्रसाद चौधरी समेत छह पुलिसकर्मी घायल हो गए. सभी घायलों का इलाज मुरलीगंज पीएचसी में किया गया. वहीं बस के ड्राइवर से बस का चालान और आधार कार्ड छीनने के आरोपी पूर्व पंचायत समिति सदस्य प्रभाष कुमार और सिहपुर के निवासी संतोष कुमार को पुलिस ने छापेमारी कर इनके घर से गिरफ्तार कर लिया है. वहीं बस चालक से छीनी गई बस का चालान और आधार कार्ड गिरफ्तार पूर्व पंचायत समिति सदस्य व गढिया गांव के निवासी प्रभाष कुमार के पैंट के जेब से पुलिस ने बरामद कर लिया है. जबकि बस चालक  को जिस स्कार्पियो से हड़काने के लिए उच्च किस्म के लोग गए थे उस स्कार्पियो वाहन को भी पुलिस ने बरामद कर लिया है. 

वहीं कुमारखंड चौक पर बस चालक के साथ घटित घटना के विरोध में सैकड़ों की तादाद में आक्रोशित प्रदर्शनकारी महिला पुरुष सदस्य में से एक प्रदर्शनकारी युवक व छर्रापट्टी निवासी युवक संतोष ऋषिदेव को शनिवार को देर शाम में ही पुलिस कप्तान संजय कुमार के साथ आए कमाण्डो दस्ता टीम के सदस्य ने गिरफ्तार कर लिया है. गिरफ्तार सभी व्यक्ति को एहतियात बरतते हुए मुरलीगंज थाना के हाजत में पुलिस कप्तान के निर्देश पर रखा गया है, जिसे न्यायिक हिरासत में जेल भेजने की तैयारी की जा रही है. 

कुमारखंड थानाध्यक्ष सियावर मंडल के आवेदन के आलोक में कुमारखंड थाने में दर्ज थाना कांड संख्या- 143 में थानाध्यक्ष ने आरोप लगाते हुए कहा है कि शनिवार की संध्या तकरीबन 7 बजे गश्ती दल के पदाधिकारी दरोगा भवेश प्रसाद चौधरी द्वारा सूचित किया गया कि पुराना थाना चौक पर विधि व्यवस्था की समस्या उत्पन्न हो गई है. सूचना पर अपने निजी वाहन से जैसे ही थाना चौक पर पहुंचा कि भीड़ मुझ से उलझ गई. इस बीच दरोगा भवेश प्रसाद चौधरी द्वारा अपने निगरानी में थाना लाए जा रहे युवक को छुड़ाने के लिए कुछ ही देर में तीन-चार युवक लाठी-डंडों से लैस होकर आ गए तथा पुलिस टीम पर हमला करते हुए स्कार्पियो में सवार युवक को भगाने में सफल हो गए. इस बात को लेकर भीड़ उग्र होकर पुलिस टीम पर हमला करने के मकसद से टूट पड़ी. सभी पुलिसकर्मी व पुलिस पदाधिकारी अपना-अपना जान बचाने के लिए भागे. मैं भी अपना जान बचाने के लिए भागते हुए चौक पर स्थित शशि वस्त्रालय के अंदर घुस गया. तभी शशि यादव ने शटर गिरा कर दुकान को बन्द कर दिया. दुकान का सटर गिरा देने के कारण दुकान  के बाहर रखे प्लास्टिक, कुछ कपड़ा उग्र भीड़ के द्वारा लूट लिया गया तथा सटर पर जबर्दस्त प्रहार करने लगा ताकि सटर टूटने पर हत्या कर सके एवं दुकान के अंदर रखा सामान ले सके. 

इसी दौरान मैंने वरीय पुलिस पदाधिकारी को इस घटना की सूचना दिया. सूचना पर मुरलीगंज थाना अध्यक्ष, श्रीनगर थानाध्यक्ष राजेश कुमार चौधरी, शंकरपुर थाना अध्यक्ष, बेलारी ओपी अध्यक्ष रणवीर राऊत, भतनी ओपी अध्यक्ष अपने दल बल के साथ पहुंचे. भीड़ के करीब पहुंच रहे भतनी ओपी की पुलिस बल पर भी भीड़ ने जानलेवा हमला कर कई पुलिसकर्मियों को गंभीर रूप से जख्मी कर दिया. इस घटना को मैं छत के ऊपर से देख रहा था. नीचे से उनके द्वारा ईट पत्थर फेंककर मुझ पर भी जानलेवा हमला किया गया, जिसमें मैं भी जख्मी हो गया. इसी बीच अन्य थाना से पुलिस बल को आता देखकर तथा पुलिस की तादाद बढ़ता देख कर उग्र भीड तितर-बितर हो कर भागने लगी. इसी क्रम में पुलिस टीम पर हमला कर रहे एक युवक को पुलिस बल के द्वारा पकड़ा गया. मैं बाहर सड़क पर आया. स्थानीय चौकीदार से एवं गुप्त रूप से पता करने पर पता चला कि पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करने वाला व्यक्ति का नाम क्रमशः प्रमोद ऋषिदेव, ठेकेदार नारायण ऋषिदेव, किशोरी ऋषिदेव और फुलकुमार ऋषिदेव समेत 14 नामजद तथा 150 -200 अज्ञात उग्र भीड़ द्वारा हरवे हथियार से लैस होकर पुलिस टीम पर जानलेवा हमला करना, सरकारी संपत्ति को नुकसान पहुंचाना, दुकान के सामान को अंदर लेकर भाग जाना, गाली गलौज करते हुए धमकी देना, धारा 147, 148, 149, 342, 3233, 353, 333, 307, 379, 427, 504, 506 भा.द.वि. के अंतर्गत संगीन अपराध है. जिन के आरोप में आरोपित करते हुए प्राथमिकी दर्ज किया गया है.

इधर अपर थानाध्यक्ष भवेश प्रसाद चौधरी के आवेदन के आलोक में कुमारखंड थाने में दर्ज थाना कांड संख्या- 142 में आरोप लगाते हुए अपर थानाध्यक्ष श्री चौधरी ने कहा है कि शनिवार को तकरीबन 5:30 बजे शाम में गश्ती के क्रम में कुमारखंड बाजार पर पहुंचने पर सूचना मिली कि थाना क्षेत्र के छर्रापट्टी चौक के पास पंजाब से आए हुए जिस बस पर मजदूर पंजाब जाने वाले हैं. वहां पर स्थानीय चार-पांच युवक बस चालक एवं मजदूरों के साथ गाली गलौज एवं मारपीट कर बस चालक से गाड़ी का कागजात छीन कर रंगदारी का मांग कर रहे हैं. उक्त सूचना के सत्यापन एवं कार्यवाही में कुमारखंड बाजार से प्रस्थान किया. 

कहा कि तकरीबन 6 बजे संध्या में छर्रापट्टी चौक के पास पहुंचने पर पंजाब से आई बस के समीप पहुंचा तो बस के अंदर कुछ युवक को देखा. जिन के संबंध में बस चालक ने बताया कि गाली गलौज एवं मारपीट करते हुए उनसे ₹25000 रंगदारी मांग रहे थे एवं बस का कागजात एवं आधार कार्ड छीन लिए एवं पैकेट से ₹5000 निकाल लिए. इस तरह का व्यवहार देखते हुए मजदूरों द्वारा लड़के को पकड़ लिया गया. उसी समय एक स्कॉर्पियो बस के पास पहुंचकर चालक एवं बस में गुंडागर्दी कर रहे  चारों लड़कों से नाम पता पूछने पर उन्होंने अपना नाम गाड़ी चालक राजेश कुमार, प्रभास कुमार, प्रदीप कुमार, राजकुमार, संतोष कुमार तथा स्कार्पियो चालक राजेश कुमार चारों साथियों को खींचकर स्कॉर्पियो में बैठा कर बस चालक तथा मजदूरों को धमकी देते हुए भगाने का प्रयास करने लगे. जिनके कारण मजदूरों द्वारा स्कॉर्पियो गाड़ी को अपने घेरा में लेकर हम लोगों को बुलाने के थाना आने लगे. इसी दौरान प्रभाष कुमार गाड़ी से खींचातानी करते हुए भागने में सफल हो गया. जिनके कारण मजदूरों की भी भीड़ काफी उग्र हो गई. स्थिति की गंभीरता को देखते हुए थाना अध्यक्ष महोदय को सूचना दिया. इसी क्रम में अमित सिंह, फन्टूस सिंह, कुमार सिंह तीनों व्यक्ति मिलकर पुलिस पर जानलेवा हमला कर पकड़ाये हुए व्यक्ति को भगा दिया.

उधर  कुमारखंड थाने के जमादार गोपेंद्र कुमार सिंह के आवेदन के आलोक में कुमारखंड थाने में दर्ज थाना कांड संख्या- 141 में जमादार श्री सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा है कि शनिवार को वे थाना में तैनात थे, इसी दौरान थाना पर तकरीबन 7:30 बजे की संध्या में अपने-अपने हाथ में लाठी, डंडा, ईट, पत्थर लेकर आये लोगों ने गाली-गलौज करते हुए ईट पत्थर थाना पर चलाते हुए बोलने लगा कि पकड़ाए लड़का को कहां रखा है और सब पुलिस स्टाफ कहां है. काफी समझाने बुझाने का प्रयास किया परंतु वे सभी उग्र होकर ईट पत्थर चला कर मेरे ऊपर तथा थाना में उपस्थित चौकीदार पर जानलेवा हमला करते हुए सरकारी सामान कुर्सी, टेबल एवं गाड़ी को क्षतिग्रस्त कर दिया. वहीं मैं तथा चौकीदार किसी तरह से भाग कर अपना जान बचाए. कुछ देर में आए सभी लोग कुमारखंड बाजार स्थित मुख्य सड़क पर चले गए. उपस्थित चौकीदार से पूछने पर बताया कि थाना एवं पुलिस पदाधिकारी पर हमला करने वाले व्यक्ति का नाम प्रमोद ऋषिदेव, ठेकेदार नारायण ऋषिदेव, सुकन ऋषिदेव समेत तेरह व्यक्ति का पहचान किया गया एवं अन्य अज्ञात का पता किया जा रहा है. हमलावर भीड़ द्वारा पुलिस पदाधिकारी पर नाजायज मजमा बनाकर जानलेवा हमला करना, सरकारी संपत्ति को छतिग्रस्त करना एवं सरकारी कार्यों में बाधा पहुंचाने का कार्य किया गया है.
(रिपोर्ट: मीना कुमारी)
पंजाब से मजदूरों को लेने आए बस से परमिट छीनने तथा पुलिस पर जानलेवा हमला मामले में तीन प्राथमिकी दर्ज पंजाब से मजदूरों को लेने आए बस से परमिट छीनने तथा पुलिस पर जानलेवा हमला मामले में तीन प्राथमिकी दर्ज Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.