डीलर से लेकर कालाबाजारी के लिए ले जा रहे चावल को ग्रामीणों ने पकड़ा

मधेपुरा जिले के मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर पंचायत के जन वितरण प्रणाली के एक दुकानदार यहां से कालाबाजारी के लिए मोटरसाइकिल पर ले जा रहे 2 बोरा चावल के साथ मोटरसाइकिल जब्त किया गया. मौके से मोटरसाइकिल चालक भागने में फरार मोटरसाइकिल और चावल थाने में जब्त.

बताया गया कि मुरलीगंज प्रखंड अंतर्गत रामपुर पंचायत के वार्ड नंबर 9,10,11 में जन वितरण प्रणाली के दुकानदार रूबी कुमारी के यहां से आज मोटरसाइकिल पर चावल कालाबाजारी के लिए ले जाया जा रहा था, जिसे ग्रामीणों ने एनएच 107 पर रेलवे ढाला से पूर्व मोटरसाइकिल हीरो डॉन जिसका गाड़ी नंबर बीआर 43 जे 7887 पर दो प्लास्टिक के खाद के बोरे में चावल लगा हुआ था. मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि जब हम लोगों ने डीलर के यहां से चावल लेकर इसे दूसरे पंचायत के लोगों को निकलते देखा तो शक के आधार पर हमने पीछा करते हुए मीरगंज रेलवे गुमटी से पहले मोटरसाइकिल सहित सवार को रोका और पूछताछ की तो उसने बताया कि जन वितरण प्रणाली दुकानदार रूबी कुमारी के यहां से चावल प्राप्त किया है और उसे लेकर जा रहा हैं. ग्रामीणों द्वारा पुलिस के आने तक एवं पदाधिकारियों के आने तक उसे रुकने को कहा तो मौके पर मौजूद 12 ग्रामीणों से मारपीट कर भागने में कामयाब रहे.

मौके पर मौजूद ग्रामीणों ने बताया कि वह जोरगामा पंचायत के ग्रामीणों ने जब उसका नाम पूछा तो उसने अपना नाम दानौ बताया और वह जन वितरण प्रणाली के दुकानदारों के यहां से मोटरसाइकिल द्वारा ही चावल जमा कर उसे कालाबाजारी में बेचता था. कालाबाजारी के लिए ले जा रहे मोटरसाइकिल लगे चावल को छोड़कर चालक फरार हो गया. लोगों ने इसकी सूचना मुरलीगंज थाने को दी. प्रतिनियुक्त चौकीदारों को ग्रामीणों ने 2 बोरा चावलों से लदी हुई मोटरसाइकिल की चाभी सौंपी.

मौके पर मौजूद ग्रामीण पप्पू कुमार वार्ड नंबर 10 ने जानकारी देते हुए बताया कि डीलर के द्वारा जिस राशन कार्ड पर 7 आदमी का नाम अंकित रहता है. सात यूनिट रहता है. पोस मशीन पर अंगूठा लगाने के उपरांत सीधे 6 आदमी का यानी छः यूनिट अनाज ही देता है और अपने रजिस्टर में 7 आदमी का अनाज अंकित करता है. पूरी तरह उसने लूट मचा रखी है. वह कहता है कि सरकार कालाबाजारी रोकने के लिए पोस मशीन या अन्य उपकरण लगा ले लेकिन चोरी के ढेर सारे रास्ते खुले हुए हैं.

छात्र जाप नेता अमित कुमार ने कहा कि डीलर द्वारा दिन हो या रात कालाबाजारी के लिए चावल के बोरे बदलकर, आदमी बदलकर कालाबाजारी की घटना को अंजाम दिया जाता है जिससे कोई यह न समझें कि वह कार्ड धारी का चावल नहीं है.

मामले में टुनटुन कुमार जिसने कालाबाजारी के लिए चावल ले जा रहे व्यक्ति को पकड़ा उसने बताया कि उसके पास वीडियो क्लिप मौजूद है जिसमें ले जा रहा व्यक्ति बताया कि जन वितरण प्रणाली के दुकानदार रूबी कुमारी के यहां से चावल कालाबाजारी के लिए ले जा रहा था. अब मामले में देखना यह है कि प्रशासन और जिले के वरीय पदाधिकारी लीपापोती करते हैं या फिर उसकी अनुज्ञप्ति को रद्द करते हैं या फिर स्टॉक पंजी को सही बता कर मामले की लीपापोती कर कहानी को खत्म कर देते हैं.

मामले में मुरलीगंज थानाध्यक्ष किशोर कुमार ने बताया कि चावल और मोटरसाइकिल दोनों की जांच की गई है. प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी एवं प्रखंड विकास पदाधिकारी को इसकी सूचना दे दी गई है. उनके द्वारा ही इस पर जांच उपरांत प्राथमिकी दर्ज करवाने की कार्रवाई की जाएगी.

वहीं प्रखंड विकास पदाधिकारी ललन कुमार चौधरी ने बताया कि मामला संज्ञान में आया है और इसे जांच के लिए प्रखंड आपूर्ति पदाधिकारी को दिशा-निर्देश दिए गए हैं, जांच उपरांत कार्रवाई की जाएगी.

डीलर से लेकर कालाबाजारी के लिए ले जा रहे चावल को ग्रामीणों ने पकड़ा डीलर से लेकर कालाबाजारी के लिए ले जा रहे चावल को ग्रामीणों ने पकड़ा Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 14, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.