ग्रामीणों ने लगाया पंसस पति पर मुकदमे में फंसा देने की धमकी देने का आरोप

मधेपुरा जिले के सिंहेश्वर प्रखंड में पटोरी पंचायत के वार्ड संख्या 05 में समिति मद से बन रहे सड़क में अनियमितता बरतने का ग्रामीणों ने आरोप लगाया. 

आरोप है कि ग्रामीणों के विरोध पर पंसस के पति ने सभी को रंगदारी मांगने के मुकदमे में फंसा देने की धमकी दी. 

मिली जानकारी के अनुसार वार्ड संख्या 05 में सड़क निर्माण के लिए मनरेगा से समिति मद का योजना उपेंद्र साह के घर से रायभीड़ सीमा कार्तिक यादव के खेत तक निर्माण होना है लेकिन सड़क के दोनों छोड़ का काफी अतिक्रमण किया गया है, जिससे सड़क को बीच से ही बनाना शुरू कर दिया गया. जिसे देखकर ग्रामीणों ने बस इतना कहा कि सड़क को अतिक्रमण मुक्त कर सड़क निर्माण कराया जाये क्योंकि सड़क बार-बार नहीं बनती तो पंसस के पति ने सभी को मुकदमा में फंसा देने की धमकी दी. 

जिसके बाद उक्त पंसस पति के द्वारा कहे गये बातों को पत्र के माध्यम से ग्रामीणों ने प्रखंड से लेकर जिला स्तर के पदाधिकारियों को इसकी सूचना दी. 51 लोगों के द्वारा हस्ताक्षर युक्त आवेदन देते हुए बताया कि पटोरी पंचायत वार्ड संख्या 05 में कार्य आईडी आरसी/20386751 प्राक्कलित राशि 7 लाख 19 हजार के द्वारा मिट्टी भराई और ईट सोलिंग का कार्य पंसस उषा देवी के द्वारा किया जा रहा है. जहां सड़क का निर्माण होना है वहां पूर्व से पेड़ पौधा और झोपड़ी से सड़क अतिक्रमित और विवादित है. जिसको लेकर पूर्व में अंचलाधिकारी को भी अतिक्रमण हटाने हेतु आवेदन दिया गया था. जिस पर सीओ ने घटनास्थल पर पहुंचकर अवैध निर्माण को रोक दिया था. 

अब जब सड़क निर्माण शुरू हुआ तो बिना अतिक्रमण को खाली कराये ही सड़क का निर्माण शुरू कर दिया गया. जिसमें सरकारी राशि का बंदरबांट न हो इसके लिए इसकी प्रतिलिपि डीएम, डीडीसी और पंचायती राज पदाधिकारी मधेपुरा, सीओ एवं थानाध्यक्ष सिंहेश्वर को भी निबंधित डाक से भेजा गया लेकिन इस बीच पंचायत समिति सदस्य पति राजीव कुमार उर्फ मिंटू यादव द्वारा बिना अतिक्रमण मुक्त कराए मिट्टी भराने का कार्य प्रारंभ कर दिया गया है. जबकि सड़क का मुहाना उत्तर और दक्षिण से अतिक्रमित और जाम है लेकिन इन सब बातों को छोड़ बीच से ही गलत तरीके से मिट्टी भराई का कार्य शुरू करना उसकी मंशा को दर्शाता है. 

जिसको लेकर ग्रामीणों द्वारा पंचायत समिति सदस्य पति से मिल बैठकर बातचीत भी किया गया कि पहले अतिक्रमण हटाकर किसी एक तरफ से सड़क का मुहाना कायम कर सड़क पूरी चौड़ाई का बनाया जाए क्योंकि यहाँ सड़क काफी चौड़ी है लेकिन उन्होंने इसको अनसुनी कर दबंगई के बल पर कहा कि जो योजना कार्य में इस तरह बाधा डालेगा उनके ऊपर रंगदारी के आरोप में मुकदमा किया जाएगा. 

ग्रामीणों ने तो यह भी बताया कि पंचायत समिति सदस्य के द्वारा मनमाने तरीके से कार्य कर सरकारी राशि की मोटी रकम गबन करना चाहते हैं. उनके द्वारा मुकदमा की धमकी के बाद ग्रामीणों में काफी आक्रोश है. इससे कभी भी अप्रिय घटना घट सकती है. ग्रामीणों ने पदाधिकारियों से भी गुहार लगाई कि आवेदन पर अविलंब संज्ञान लिया जाए और अतिक्रमण मुक्त कराते हुए सड़क निर्माण कार्य कराया जाए ताकि सड़क का चौड़ीकरण बरकरार रहे. 

वहीं दूसरी तरफ पंचायत समिति सदस्य के पति ने धमकी देने के आरोप को एक सिरे से इंकार कर दिया और बताया कि कुछ लोगों के द्वारा सड़क अतिक्रमित किया गया है जिसे हटाना आवश्यक है. 

वहीं इस बावत सीओ ने कहा कि पहले स्थल का निरीक्षण किये हैं. अतिक्रमण कर रहे लोगों को रोक दिया गया था. वहाँ की नापी की बात नहीं कही गई है. सड़क का निर्माण हो रहा है तो नापी कर अतिक्रमित जमीन को खाली करा कर ही सड़क का निर्माण कराया जायेगा. वहीं पीओ मनरेगा विरेन्द्र कुमार ने बताया कि बिना अतिक्रमण हटाये सड़क निर्माण नहीं होगा. नापी के लिए सीओ को लिखा जायेगा. तब तक एक पैसा भी सरकारी राशि का खर्च नहीं किया जायेगा.
ग्रामीणों ने लगाया पंसस पति पर मुकदमे में फंसा देने की धमकी देने का आरोप ग्रामीणों ने लगाया पंसस पति पर मुकदमे में फंसा देने की धमकी देने का आरोप Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on June 20, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.