कोरोना संकट के समाधान में जुटी है मधेपुरा प्रशासन: जिलाधिकारी

मधेपुरा जिले में कोरोना से निपटने के लिए प्रशासन हर संभव कोशिश कर रही है। जिले में अब तक लॉक डाउन की अवधि में कुल 8840 आवासित लोगों को 149 क्वारन्टीन सेंटरों में रखा गया है। 

अब तक कुल 701 लोगों की कोरोना जांच कराई गई है जिसमें 599 निगेटिव और मात्र नौ पॉजिटिव मामले पाए गए हैं।

शेष 95 जांच अभी पेंडिंग हैं।अब तक  बिहार के बाहर के मजदूरों को सहायता राशि भुगतान 28910 लोगों के बीच एक हजार रुपये प्रति व्यक्ति की दर से की जा चुकी है। इस विषम परिस्थिति में सबके सहयोग की अपेक्षा है।

उपरोक्त जानकारी शुक्रवार को जिलाधिकारी नवदीप शुक्ला की अध्यक्षता में आयोजित प्रेस कॉफ्रेंस में दी गई।

पत्रकारों को बताया गया कि क्वारन्टीन सेंटरों में आवासितो को हर संभव 
दूध का वितरण 

सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं।अधिकांश सेंटरों पर सुबह उठकर आवासित योगाभ्यास और व्यायाम भी कर रहे हैं । इन्हें बेहतर भोजन दिया जा रहा है। क्वारन्टीन सेंटर पर पहुंचते ही प्रत्येक आवासित को 600 रुपये मूल्य का किट दिया जाता है जिसमें लुंगी, गंजी, गमछा, थाली, बालटी, ग्लास, मास्क, साबुन के साथ  मच्छरदानी भी दी जाती है।

उप विकास आयुक्त ने बताया कि जिले के सभी प्रखंडों में ग्रामीणों को रोजगार उपलब्ध कराने के लिए योजनाएं शुरू की जा चुकी है।अब तक 31210 श्रमिकों को योजनाओं में रोजगार दिया गया है।प्रवासी मजदूरों को जॉबकार्ड शिविर लगाकर दिया जा रहा है। अब तक 4341 प्रवासी मजदूरों को जॉब कार्ड वितरित किया जा चुका है। जिले में अब 12757 योजनाएं कार्यान्वित हो रही है।

इस अवसर पर उपस्थित आरक्षी अधीक्षक संजय कुमार ने बताया कि कोरोना संकट के मद्देनजर एक अतिरिक्त कंपनी बी एम पी जिले में भेजी गई है। कोरोना संकट के कारण सड़क से लेकर क्वारन्टीन सेंटर तक पुलिस सतर्क होकर कर्तव्य निभा रही है।इस दौरान अपराधियों पर भी लगातार अंकुश लगाया जा रहा है।जिले में शांति व्यवस्था कायम है।

अपर समाहर्ता उपेंद्र कुमार ने बताया कि जिलाधिकारी स्वंय और पदाधिकारी क्वारन्टीन सेंटरों का लगातार निरीक्षण कर रहे हैं। प्रत्येक सेंटर को निर्देश दिया गया है कि आवासितो को सुबह चाय,नास्ता और एक ग्लास दूध, दोपहर चावल,दाल, सब्जी, भुजिया, सलाद और पापड़ तथा रात में रोटी और चावल तथा सब्जी भोजन दिया जाय और सभी केंद्र में यही भोजन दिया जा रहा है।

अपर समाहर्ता शिव कुमार शैव ने जिले में बाहर से आये लोगों को वापस जाने के लिए समाहरणालय में आवेदन देकर अनुमति पत्र लेने की जानकारी दी गई। इस अवसर पर सिविल सर्जन सहित अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

कोरोना संकट के समाधान में जुटी है मधेपुरा प्रशासन: जिलाधिकारी कोरोना संकट के समाधान में जुटी है मधेपुरा प्रशासन: जिलाधिकारी Reviewed by मधेपुरा टाइम्स on May 15, 2020 Rating: 5

No comments:

Powered by Blogger.